एप डाउनलोड करें

गाड़ी खड़ी करने की समस्या से मिलेगी निजात, स्मार्ट पार्किंग बनाने की तैयारी

अन्य ख़बरे Published by: Paliwalwani Updated Thu, 15 Jul 2021 01:02 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

राजधानी पटना में पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए खास तैयारी की जा रही है। पटना नगर निगम (PMC) ने पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर 38 जगहों पर स्मार्ट पार्किंग स्थल विकसित करने का फैसला लिया है। नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने कहा कि हरियाणा की एक निजी फर्म को अगले 2 से 3 दिन इसकी जिम्मेदारी सौंप दी जाएगी। नगर निगम को उम्मीद है कि स्मार्ट पार्किंग सिस्टम अगस्त के अंत तक तैयार हो जाएगा।

स्मार्ट पार्किंग में मिलेंगी ये खास सुविधाएं

पार्किंग में बेहतर मार्गदर्शन के लिए एलईडी आधारित दिशा संकेत लगाए जाएंगे, जिससे लोगों को परेशानी नहीं हो। साथ ही पोर्टेबल केबिन, पीने के पानी और टॉयलेट की सुविधाएं भी पार्किंग स्थल पर होगी। ई-वाहनों के लिए चार्जिंग की सुविधा भी मिलेगी, लेकिन केवल उन्हीं वाहनों के लिए जो वहां खड़े किए जाएंगे। पीएमसी आयुक्त ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्मार्ट पार्किंग सिस्टम में एक विशेष मोबाइल एप्लिकेशन भी शामिल होगा जो सवारियों को पार्किंग स्लॉट की उपलब्धता की ऑनलाइन जांच करने में मदद करेगा।

पार्किंग की प्री-बुकिंग की होगी सुविधा

पटना के नगर आयुक्त ने कहा कि इस ऐप की मदद से, निवासियों को पार्किंग स्थल, उपलब्ध स्थान, पार्किंग के रूट की वास्तविक समय की जानकारी मिलेगी। साथ ही पहले से अपनी पार्किंग को आरक्षित करने के लिए प्री-बुकिंग की भी सुविधा रहेगी। ऐप स्मार्ट कार्ड और ऑटोमेटेड-पे स्टेशनों के अलावा ऑनलाइन भुगतान करने का विकल्प भी होगा। जिससे लोग बाजार या अन्य क्षेत्रों में जाने के दौरान अपने वाहन पार्क कर सकें।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next