एप डाउनलोड करें

PM Kisan Nidhi Yojana : किसानों की लगी धमाकेदार लॉटरी, किस्त की राशि में होगी हज़ारो रुपये की बढ़ोतरी, फटाफट जाने

अन्य ख़बरे Published by: Pushplata Updated Sat, 23 Dec 2023 05:07 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

केंद्र सरकार अब किसानों के लिए अपना खजाना खोलने जा रही है, इस खबर से किसान ख़ुशी से फुले नहीं समा रहे है । माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही लघु-सीमांत किसानों को मिलने वाली किस्त की राशि में इजाफा करने जा रही है, जो किसी सौगात की तरह होगी।

कृषकों के लिए सरकार ने पीएम किसाम सम्मान निधि योजना चला रखी है, जिसके तहत 2,000 रुपये की किस्त प्रदान की जाती है, जिसे बढ़ाने की चर्चा अब तेजी से चल रही है। माना जा रहा है कि सरकार किस्त की राशि को बढ़ाकर अब दोगुना यानी 4,000 रुपये कर सकती है जो किसी वरदान की तरह साबित होगी।

अगर ऐसा हुआ तो करीब 12 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। सरकार के वित्तीय भंडार पर भी बोझ बढ़ जाएगा, जो हर किसी के लिए किसी खुशखबरी की तरह होगा। सरकार ने अभी इस पर आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह दावा तेजी से किया जा रहा है।

किसानों को हर साल मिलेगा इतना फायदा

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से पीएम किसान सम्मान निधि की तरफ से अब किस्त की राशि बढ़ाने का फैसला लिया जाना संभव है। अगर किस्त की राशि बढ़ाकर दोगुना यानी 4,000 रुपये की गई तो फिर कृषकों की मौज आना तय है। अगर ऐसा हुआ तो फिर हर साल 4,000 रुपये की तीन किस्तों में 12,000 रुपये खाते में आने संभव माने जा रहे हैं। प्रत्येक किस्त भेजने का अंतराल 4 महीने होता है| सरकार ने आधिकारिक रूप से अभी इस पर कोई सूचना नहीं दी है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है।

यह फैसला लिया गया तो बड़ी संख्या में किसानों को बंपर फायदा होगा। दूसरी ओर अगर आप 16वीं किस्त का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी काम करवा लें। वरना रह जायेंगे लाभ लेने से वंचित 

फटाफट कराएं यह काम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का फायदा प्राप्त करने की सोच रहे हैं तो भैया पहले कुछ जरूरी काम करवा लें। आप फटाफट ई-केवाईसी का काम करवा लें। इसके अलावा भू-सत्यापन का काम भी जरूरी का है। आपने यह काम नहीं करवाया तो फिर 16वीं किस्त का पैसा लटक जाएगा जिससे दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इसलिए जरूरी है कि आप समय रहते यह काम जरूर करा लें।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next