एप डाउनलोड करें

2024 चुनाव से पहले देश को एक और गिफ्ट देने जा रहे नितिन गडकरी, EV के दाम पर भी कही बड़ी बात

अन्य ख़बरे Published by: Pushplata Updated Sun, 20 Aug 2023 06:00 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

Delhi-Mumbai Expressway: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी देश को एक और गिफ्ट देने जा रहे हैं। इसको लेकर नितिन गडकरी ने शनिवार को जानकारी दी। बीजेपी नेता ने कहा कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे फरवरी 2024 तक तैयार हो जाएगा। दोनों मेट्रो शहरों के बीच यात्रा का समय घटकर 12 घंटे रह जाएगा।

आजतक जी20 शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए, गडकरी ने कहा, “दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे फरवरी 2024 तक लॉन्च किया जाएगा और दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय कम होकर 12 घंटे हो जाएगा।”

देश में सड़क मार्गों के विस्तार के बारे में बताते हुए गडकरी ने कहा, ”हमारे देश में 65 लाख किलोमीटर का सड़क नेटवर्क है। हम कश्मीर से कन्याकुमारी तक सड़क बना रहे हैं। हमने हर राजमार्ग और एक्सप्रेसवे पर पैसा बचाया है। हमारे पास सिर्फ दिल्ली में 65,000 करोड़ रुपये की परियोजनाएं हैं।” उन्होंने कहा, ”पिथौरागढ़ से मानसरोवर तक सड़क का 90काम पूरा हो चुका है। पंजाब के अमृतसर से गुजरात के भावनगर तक का प्रोजेक्ट बहुत बड़ा है। यह सड़क मनाली से शुरू होगी और इसमें पांच टनल होंगे।

‘आने वाले वक्त ई-वाहनों की कीमत कम हो जाएगी’

ने कहा, ‘हम सूरत से नासिक, नासिक से अहमदनगर और वहां से सोलापुर तक एक नया ग्रीन हाइवे बना रहे हैं। हम म्यांमार, बांग्लादेश और भूटान तक सड़कें बना रहे हैं। हम नेपाल के लिए भी सड़क बना रहे हैं।’ ई-वाहनों (E-Vehicles) का जिक्र करते हुए गडकरी ने कहा, ‘अगर आप पेट्रोल और डीजल वाहनों पर प्रति माह 30,000 रुपये खर्च करते हैं, तो आप इलेक्ट्रिक वाहन पर 2,000 रुपये खर्च कर सकते हैं। आने वाले दिनों में ई-वाहनों की कीमतें कम हो जाएंगी।”

द्वारका एक्सप्रेस हाइवे पर सीएजी की रिपोर्ट पर पूछे गए सवाल पर गडकरी ने कहा, ‘यह 29 किमी का हाइवे है। इसमें 6 लेन टनल है। इसके टेंडर जो निकाले गए थे वो 206 करोड़ प्रति किलोमीटर था। इस पूरे प्रोजेक्ट में हमने 12 फीसदी खर्च कम किया है। ये पूरा 563 किमी की सिंगल लेन सड़क है। आप से लेकर विपक्ष के नेताओं को मेरा आह्मन है कि आप एक बार सिद्ध कर दीजिए कि इसमें भ्रष्टाचार हुआ है, तो मैं आप जो कहेंगे मैं कर दूंगा।

‘भ्रष्टाचार मिलता है तो मैं हर सजा भुगतने के लिए तैयार’

गडकरी ने कहा कि मुझे मोदी जी के नेतृत्व में 50 लाख करोड़ का काम करने का करने का मौका मिला, अगर कहीं भी भ्रष्टाचार मिलता है तो मैं हर सजा भुगतने को तैयार हूं। इस एक्सप्रेसवे में तीन स्तरीय इंटरचेंज हैं। इसके लिए तो हमें सीएजी द्वारा सर्टिफिकेट देना चाहिए।’ गडकरी ने कहा कि द्वारका एक्सप्रेसवे 563 किमी सिंगल लेन सड़क है। अगर डबल लेन काउंट करेंगे तो यह इसका आधा हो जाएगा। मैं दिल्ली में 65 हजार करोड़ का काम कर रहा हूं। द्वारका एक्सप्रेस हाईवे अगले 3-4 महीने में खुल जाएगा। लोग इसे 100 साल तक नहीं भूल पाएंगे।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next