एप डाउनलोड करें

Festive Season पर सरकार का बड़ा तोहफा, उज्ज्वला योजना को लेकर कर दिया ये बड़ा ऐलान

अन्य ख़बरे Published by: Pushplata Updated Tue, 19 Sep 2023 10:31 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

त्योहारों से पहले केंद्र सरकार ने जनता के लिए बड़ा ऐलान किया है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि अगले 3 साल में 2026 तक 75 लाख से ज्यादा एलपीजी कनेक्शन मुफ्त दिए जाएंगे. ये उज्ज्वला योजना का विस्तार है. उन्होंने कहा कि 7,210 करोड़ रुपये की ई-कोर्ट मिशन मोड परियोजना चरण 3 को भी सरकार ने मंजूरी दे दी है. लक्ष्य ऑनलाइन और पेपरलेस अदालतों की स्थापना करना है. इससे न्यायिक प्रणाली और अधिक पारदर्शी हो जाएगी. 

इसके आगे पेपरलेस मुहिम का जिक्र करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि अदालतें, ई-फाइलिंग और ई-भुगतान प्रणाली को सार्वभौमिक बनाया जाएगा. डेटा स्टोर करने के लिए क्लाउड स्टोरेज बनाया जाएगा. सभी अदालत परिसरों में 4,400 ई-सेवा केंद्र स्थापित किए जाएंगे.

2016 में हुई थी योजना की शुरुआत

ठाकुर ने कहा कि मंत्रिमंडल ने उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए रसोई गैस कनेक्शन देने पर सहमति जताई. इसके साथ ही इस योजना के तहत लाभान्वित होने वाली कुल महिलाओं की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी. इसपर कुल 1,650 करोड़ रुपये का खर्च आएगा जिसका बोझ केंद्र सरकार उठाएगी. यह राशि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों को जारी की जाएगी. प्रधानमंत्री उज्ज्वला य़ोजना की शुरुआत मई, 2016 में प्रधानमंत्री मोदी ने की थी. इस योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों की महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिए जाते हैं.

 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next