एप डाउनलोड करें

Adhaar Update : अब 3 लेवल वेरिफिकेशन के बाद 6 महीना में बनेगा आधार, तुरंत जानें

अन्य ख़बरे Published by: Pushplata Updated Sat, 03 Aug 2024 10:49 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

Aadhar card: देश में नागरिकों ये लिए आधार कार्ड एक जरुरी दस्तावेज बन गया है, जिससे सरकार से लेकर प्राइवेट कामों में बड़ी सहुलियत होती है। तो वही लोगों के लिए हर आधार कार्ड के अपडेट जानने चाहिए नहीं तो बड़ा नुकसान हो सकता है। आधार कार्ड को जारी करने वाली सरकार संस्था ने बड़े अपडेट कर दिया है, जिससे नए आधार बनने में काफी समय और  3 लेवल वेरिफिकेशन होने वाला है।

देश में इस हो रहे स्कैम और फ्रॉड की बढ़ती घटनाओं के बीच में सरकार सतर्क हो गई है, जिससे अब नए आधार में बनने के लिए कई लेयर का वेरिफिकेशन होगा तब जाकर लोगों को आधार मिलेगा। जिससे अब आधार कार्ड बनाना आसान नहीं रहेगा। 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति अगर आधार कार्ड बनवाना चाहेंगे तो अब उन्हें नई ई प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा।

तीन लेवल वेरिफिकेशन के बाद मिलेगा आधार

रिपोर्ट के अनुसार सरकार संस्था यूआईडीएआई अब आयु समूह के आधार नामांकन के लिए यह बदलाव लेकर आया है, जिससे नई प्रक्रिया में आधार नामांकन करने के बाद इनका राष्ट्रीय, राज्य और जिला यानी स्थानीय स्तर पर वेरिफिकेशन किया जाएगा। इस तरह अब तीन लेवल वेरिफिकेशन व्यवस्था के बाद ही आधार कार्ड मिल पाएगा।

अगर कोई आधार सेवा केंद्र से एनरोलमेंट करता हैं, जिसके बाद सेंटर से पहले व्यक्ति का डाटा यूआईडीएआई के बेंगलुरु स्थित डाटा सेंटर जाएगा पहुंचेगा, जिसके बाद में वेरिफिकेशन में डाटा राजधानी भेजा जाएगा।

यहां पर प्रोसेस होने के बाद में संबंधित जिले में भेजा जाएगा, जिससे इन तीन स्तरों पर वेरिफिकेशन के बाद ही व्यक्ति को आधार कार्ड मिल सकेगा। आप को बता दें कि फर्जी आधार को लेकर मामले सामने आते रहते है, जिससे सरकार ने बड़ा फैसला किया है, अब नए आधार के लिए लोगों को कड़ी प्रक्रिया से गुजरना होगा, तब जाकर नए आधार मिलेगा।

10 साल पुराने आधार के लिए करें ये काम

यूआईडीएआई के अनुसार 10 वर्ष पहले के आधार कार्ड वाले लोगों के लिए पता और पहचान नवीनीकरण होना आवश्यक। लोग इस काम को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड से करा सकते हैं। जिससे आप  14 सितंबर से पहले ऑनलाइन नवीनीकरण में पता और पहचान दोनों से जुड़े दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next