एप डाउनलोड करें

Social Media Viral : 512 किलो प्याज बेचकर मिले महज 2 रूपये,सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना 2 रूपये का चेक, वजह हैरान करने वाली

महाराष्ट्र Published by: Paliwalwani Updated Wed, 01 Mar 2023 04:27 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

देश भर में एक 2 रूपये का चैक चर्चाओं में है। वजह जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल यह 2 रूपये का चेक ​एक किसान को 512 किलो प्याज बेचकर मिला है। मामला महाराष्ट्र के शोलापुर का है। यह मामला सामने आने के बाद डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने ​किसान को 2 रूपये का चेक देने वाले सूर्या ट्रेडर्स का लाइसैंस रद्द करने की बात कही। महाराष्ट्र के शोलापुर ज़िले के बरशी तालुका में बोरगाँव गाँव के रहने वाले राजेंद्र तुकाराम चव्हाण ने मंडी में दस बोरी प्याज़ बेचा और उन्हें परिवहन, ढुलाई और तौल का पैसा काटने के बाद महज दो रूपये का चेक दे दिया गया

बीते दो दिनों से सोशल मीडिया पर 2 रूपये का चैक पाने वाले शोलापुर के किसान राजेंद्र चव्हाण चर्चाओं में है। किसान ने 512 किलो प्याज मंडी में बेचा था और परिवहन लागत काटकर उन्हें सब 8 मार्च का 2 रूपये का चेक थमा दिया गया और हद तो तब हो गई जब उन्हें बताया कि इस 2 रूपये के चेक को कैश करवाने के लिए उन्हें फिर मंडी आना होगा।

महाराष्ट्र में बजट सत्र की पूर्व संध्या पर विपक्ष के नेता अजित पवार ने इसे लेकर सरकार पर करारा हमला किया था। यह मामला सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि किसान को दो रुपये का चेक देने वाले मंडी के सूर्या ट्रेडर्स का लाइसेंस रद्द किया गया है।
बजट सत्र की पूर्व संध्या पर ही पत्रकारों से बातचीत में डिप्टी सीएम फडणवीस ने कहा, कि ” किसान राजेंद्र चव्हाण ने मंडी में 512 किलो प्याज़ बेचा,कीमत ऊपर नीचे होती रहती है लेकिन उन्हें केवल 2 रूपये दिए गए,जबकि परिवहन लागत काट ली गई।फड़नवीस ने कहा कि ऐसा नहीं होना चाहिए था और अब सरकार ने सूर्या ट्रेडर्स का लाइसेंस ही रद्द कर दिया है।”

प्याज की आवक तेज होने की चपेट में यह किसान आ गए। आजकल महाराष्ट्र के थोक बाज़ार में प्याज़ का दाम छह से सात रुपये किलो जबकि खुदरा बाज़ार में 20 से 30 रुपये किलो चल रहा है।

चव्हाण ने अपने दो एकड़ खेत में प्याज़ की फसल लगाइ थी। विगत 17 फरवरी को राजेंद्र अपनी फसल में से 10 बोरी प्याज़ सोलापुर के सूर्या ट्रेडर्स के पास बिक्री के लिए ले गए थे। इन दस बोरी में 512 किलो प्याज आया था। मानसूनी प्याज़ की कीमतों में गिरावट के कारण उन्हें एक रुपये प्रति किलो का भाव मिला जबकि वाहन किराया, हमाली और तुलाई के पैसे काटकर दो रुपये का चेक उन्हें थमा दिया गया। कृषि उपज मंडी समिति के व्यापारी सूर्या ट्रेडर्स ने राजेंद्र को 8 मार्च 2023 का पोस्टडेटेट दो रुपए का चेक दिया। और इस दो रुपये के चेक को भुनाने के लिए किसान को इसी केंद्र में आना होगा।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next