एप डाउनलोड करें

खुशखबरी : राशन की होगी अब होम डिलीवरी, जानें किन लोगों को मिलेगी यह सुविधा

जयपुर Published by: paliwalwani Updated Tue, 02 Jul 2024 02:01 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

जयपुर.

राजस्थान सरकार द्वारा आम लोगों के लिए नई-नई योजनाओं का ऐलान कर रही है. इस बीच अब राजस्थान के उन लोगों के लिए खुशखबरी है जो राशन नहीं ले पाते हैं. अब उन लोगों को राशन होम डिलीवरी यानी घर बैठे मिलेगा. हालांकि, यह होम डिलीवरी राशन सभी लोगों को नहीं मुहैया कराया जाएगा.

राजस्थान की खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता विभाग ने राशन की होम डिलीवरी को लेकर कुछ शर्तें रखी है. उन शर्तों को पूरा करने वालों को ही राशन घर बैठे दिया जाएगा. खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री सुमित गोदारा ने बताया कि बजट घोषणा के अनुसार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत प्रदेश में योजना शुरू की गई है. जिसमें ऐसे परिवार जिनके सभी सदस्य 18 वर्ष से कम या 60 वर्ष से अधिक आयु के अथवा निःशक्त हैं जो राशन लेकर आने में असमर्थ हैं उन्हें घर बैठे राशन मिलेगा.

किसे मिलेगा घर बैठे राशन

उन्होंने बताया कि उचित मूल्य दुकानदार या उसके द्वारा नामित व्यक्ति घर बैठे राशन उपलब्ध करवाएगा. इसके लिए संबंधित व्यक्ति वितरण के दौरान पोस मशीन, वेट मशीन तथा अन्य आवश्यक सामान साथ लेकर जायेगा. गोदारा ने बताया कि राज्य में 60 वर्ष से अधिक आयु के कुल 8 लाख 56 हजार 422 राशन कार्ड धारक हैं एवं ऐसे राशन कार्ड धारक जिनमें कम से कम एक व्यक्ति दिव्यांग है एवं अन्य सदस्यों की आयु 60 वर्ष से अधिक एवं 18 वर्ष से कम है उनकी संख्या 9 हजार 756 है। कुल 8 लाख 66 हजार 178 परिवार है.

दुकानदारों को मिलेगा कमीशन

इस योजना से राशन दुकानदारों को भी फायदा होने वाला है. मंत्री सुमित गोदारा ने बताया कि दुकानदार को एक से दो राशनकार्ड पर 80 रुपये, 3 से 5 पर 200 रुपये, 6 से 10 राशन कार्ड पर 300 रुपये, 10 से अधिक पर 320 रुपये कमीशन दिया जायेगा. उन्होंने जिला रसद अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे वृद्ध एवं दिव्यांग परिवारों की सूची दुकानदार को एवं होम डिलीवरी के माध्यम से वितरण के सत्यापन के बाद उक्तानुसार कमीशन राशि दुकानदार को उपलब्ध करवाने की आवश्यक व्यवस्था करवाएंगे.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next