एप डाउनलोड करें

भाजपा ने राजस्थान के प्रमुख समाचार पत्र में प्रकाशित कार्टून पर चुनाव आयोग को शिकायत की

जयपुर Published by: paliwalwani Updated Mon, 08 Apr 2024 11:18 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

जयपुर. भाजपा ने राजस्थान के प्रमुख समाचार पत्र में प्रकाशित कार्टून पर चुनाव आयोग को शिकायत की. राजस्थान के प्रमुख समाचार पत्र में सोमवार को प्रकाशित एक चुनावी कार्टून पर भारतीय जनता पार्टी ने कड़ी आपत्ति जताई है. इसे चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुए इस संबंध में चुनाव आयोग को शिकायत भी भेजी है. 

क्रिकेट मैच के रूप में प्रकाशित इस कार्टून में इंडिया गठबंधन को बल्लेबाजी करते हुए दिखाया गया है, जबकि चुनाव आयोग को बतौर अंपायर प्रस्तुत किया गया है. वहीं भाजपा को बॉलर के तौर पर दिखाया गया है, जिसके हाथ में ईडी, सीबीआई, इनकम टैक्स और एनआईए जैसी राष्ट्रीय एजेंसियों की बॉल है.

भाजपा इलेक्शन मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य एडवोकेट योगेंद्र सिंह तंवर की ओर से आयोग के भिजवाई गई, शिकायत में कहा गया है कि यह कार्टून चुनाव के समय भाजपा के लिए न केवल मानहानिकारक बल्कि नुकसान पहुंचाने वाला है. इससे वोटरों को ऐसा महसूस कराने का प्रयास किया गया है कि भारतीय जनता पार्टी सत्ता में होने के कारण केंद्रीय एजेंसियों को दुरुपयोग कर रही है. 

जबकि ये सभी एजेंसियां स्वतंत्र रूप से कार्य कर रही हैं और केंद्र सरकार के अधीन होती हैं न कि भारतीय जनता पार्टी जैसे राजनीतिक दल के अधीन. इस तरह यह कार्टून मतदाताओं को भ्रमित करने के साथ ही चुनाव आयोग की निष्पक्षता पर भी सवाल उठाता है. इसलिए संबंधित लोगों के खिलाफ नियमानुसार उचित कार्यवाही की जानी चाहिए.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next