एप डाउनलोड करें

PPF और सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़े लोगों की होगी बल्ले-बल्ले, सरकार लेने जा रही यह तगड़ा फैसला, जानिए क्या ?

निवेश Published by: Pushplata Updated Fri, 31 Mar 2023 07:29 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

भारत में अब मोटा फायदा कमाने के लिए वैसे तो कई तरीके हैं, लेकिन सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीम को सबसे बढ़िया माना जा रहा है मोदी सरकार एक नहीं बल्कि कई ऐसी योजनाएं चला रही है, जिसपर लोगों को तगड़ा ब्याज देनेका काम कर रही है। आज जिन स्कीम के बारे में हम बताने जा रहे हैं, इनमें एक तो बच्चियों के लिए है, जो अब वरदान साबित हो रही है।

इन स्कीम्स का नाम सुकन्या समृद्धि योजना और पब्लिक प्रोविडेंट फंड पॉलिसी है, जिसमें हर किसी को बंपर फायदा हो रहा है। इन स्कीम में निवेश करने के बाद लोगों को बंपर फायदा मिल रहा है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड योजना सीनियर सिटीजन के लिए है, जिसमें आप मोटी रकम एक मुश्त पा सकत हैं। दूसरी ओर अगर आपके घर परिवार में किसी बेटी का जन्म हुआ है तो फिर अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि एक मुश्त बंपर लाभ मिल रहा है।

सुकन्या समृद्धि योजना जीत जी बेटियों का दिल

अब अगर आपके घर में किसी बिटिया का जन्म हुआ है तो फिर कतई भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। सरकार बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ दे रही है। इस योजना में एक नहीं आप दो बेटियों को भी जोड़ने काम कर सकते हैं। इसमें बेटियों को मैच्योरिटी पर इतनी रकम मिल रही है कि गिनते-गिनते थक जाएंगे।

अगर आपने यह मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा। इससे आप बिटिया को 10 साल से पहले ही जोड़ सकते हैं। फिर 21 साल में एक साथ मोटी रकम मिल जाएगा। निवेश की बात करें तो 250 रुपये से 1.50 लाख रुपये तक कर सकते हैं। इसमें बेटियों को 7.6 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है।

सरकार कर सकती है तगड़ा ऐलान

सुकन्या समृद्धि योजना और पीपीएफ पॉलिस को लेकर बड़ा ऐलान किया जाना संभव माना जा रहा है। पीपीएफ 10 साल के जी सेक यील्ड के आधार पर 25 बेसिस प्वॉइंट बढ़ जाएगा। हालांकि अभी 7.1 ब्याज है, जिस आधार पर इसका ब्याज 7.6 प्रतिशत हो सकता है। वहीं सुकन्या समृद्धि योजना का ब्याज 7.6 प्रतिशत ब्याज दर से जल्द ही 8.1 फीसदी किया जा सकता है।

 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next