एप डाउनलोड करें

Govt Scheme : सरकार की इस स्कीम में आपकी बेटी को मिलेंगे 64 लाख रुपये, फटाफट आप भी खुलवाएं खाता

निवेश Published by: Pushplata Updated Sun, 10 Sep 2023 02:01 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

दिल्ली : अगर आपको अपनी बेटी की शादी के वक्त एकमुश्त 64 लाख रुपये मिले, तो क्या हो? आप खुशी से फूले नहीं समाएंगे। आपकी सारी चिंताएं दूर हो जाएंगी। धूम-धाम से बेटी की शादी करेंगे। आजकल बच्चों की एजुकेशन और शादी में काफी ज्यादा खर्चा होता है। बहुत से मां-बाप पैसों की कमी के चलते अपने बच्चों को अच्छी हायर एजुकेशन नहीं दे पाते। इसका सबसे अच्छा रास्ता है कि बच्चे पैदा होते ही उनके लिए पैसा बचाना शुरू कर दिया जाए। बेटियों की बता करें, तो इसके लिए सरकार की एक काफी अच्छी योजना है। इसका नाम सुकन्या समृद्धि योजना है। इस योजना में आप अपनी बेटी का अकाउंट खुलवा सकते हैं। यहां आप छोटा-छोटा निवेश कर एक बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं।

बेटी की इस उम्र से पहले करें निवेश

अगर आप बेटी के पैदा होते ही उसका सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाएंगे तो अच्छा रहेगा। आप अपनी बेटी की उम्र 10 साल पूरी होने से पहले तक इस स्कीम में उसका अकाउंट खुलवा सकते हैं। कोई निवेशक अपनी बेटी के जन्म के तुरंत बाद योजना में खाता खुलवाता है, तो वह 15 साल तक योजना में अपना योगदान जमा करा सकता है।

कितनी है ब्याज दर

यह एक स्मॉल सेविंग स्कीम है। सरकार हर तीन महीने में इन स्कीम्स के लिए ब्याज दर तय करती है। जुलाई से सितंबर 2023 की तिमाही के लिए सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है। इस स्कीम पर इस समय आपको 8 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिलेगा। लड़की के 18 साल के होने पर मैच्योरिटी की रकम का 50 फीसदी निकाला जा सकता है। बची हुई रकम बेटी की उम्र 21 साल होने पर निकाली जा सकती है।

टैक्स भी बचेगा

सुकन्या समृद्धि योजना में एक साल में किये गए 1.50 लाख रुपये तक के इन्वेस्टमेंट पर इनकम टैक्स छूट का फायदा भी मिलता है। इस स्कीम में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कराए जा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना EEE स्टेटस के साथ आती है। यानी इसमें तीन जगह टैक्स छूट मिलती है। सुकन्या समृद्धि स्कीम में निवेश की गई रकम पर टैक्स छूट मिलती है। इस स्कीम से कमाया ब्याज भी टैक्स फ्री होता है। इसके अलावा इस स्कीम में मैच्योरिटी की राशि भी टैक्स फ्री होती है।

ऐसे बनेगा 64 लाख का फंड

एसएसवाई स्कीम में अगर आप हर महीने 12,500 रुपये जमा कराते हैं, तो एक साल में यह राशि 1.5 लाख रुपये होगी। इस रकम पर टैक्स नहीं लगेगा। अगर हम मैच्योरिटी पर ब्याज दर 7.6 फीसदी लेकर चलें, तो वह निवेशक मैच्योरिटी तक अपनी बेटी के लिए एक भारी-भरकम फंड तैयार कर लेगा। अगर निवेशक अपनी बेटी के 21 साल की होने पर सारी राशि की निकासी करे, तो मैच्योरिटी की रकम 63 लाख 79 हजार 634 रुपये होगी। इसमें निवेश की गई राशि 22,50,000 रुपये होगी। वहीं, ब्याज आय 41,29,634 रुपये होगी। इस तरह अगर आप सुकन्या समृद्धि खाते में हर महीने 12,500 रुपये जमा करके 64 लाख रुपये का फंड तैयार कर सकते हैं।

नोट : यह आर्टिकल केवल जानकारी मात्र है| किसी भी योजना में निवेश अपनी सूझ बूझ से करे 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next