एप डाउनलोड करें

Best Investment Schemes : बच्चों के लिए ये है 5 सबसे बेस्ट हैं सरकारी स्कीम्स, टैक्स छूट के साथ मिलेंगे कई बम्पर फायदे

निवेश Published by: Pushplata Updated Sat, 29 Apr 2023 09:17 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

इन 5 सरकारी योजनाएं में करें निवेश

सामान्य भविष्य निधि योजना :

PPF योजना बेहतर ब्याज दरों के साथ एक सुरक्षित और लंबे समय के लिए निवेश का अच्छा विकल्प है. माता-पिता द्वारा अपने बच्चों के नाम पर खोले गए पीपीएफ खातों पर मिलने वाला ब्याज टैक्स फ्री हैं. अपनी आय और फाइनेंशियल उद्देश्यों के आधार पर आप हर साल न्यूनतम 500 रुपए और अधिकतम 1.5 लाख रुपए बचाकर निवेश कर सकते हैं.

इक्विटी म्यूचुअल फंड में करें निवेश :

चिल्ड्रेन इन्वेस्टमेंट प्लान में इक्विटी म्युचुअल फंड में किए गए डिपॉजिट की दर बहुत अधिक है. वे अच्छे विकल्पों में से एक हैं क्योंकि इसमें समय अवधि के विकल्प होते हैं. इक्विटी फंडों ने ऐतिहासिक रूप से 12 से 15 प्रतिशत के बीच अच्छा वार्षिक रिटर्न दिया है.

इक्विटी-लिंक्ड बचत योजना (ELSS) :

म्यूचुअल फंड निवेश विकल्प ईएलएसएस के लिए लॉक-इन अवधि तीन साल है. हाई रिटर्न प्रदान किया जाता है, और धारा 80 सी टैक्स छूट उपलब्ध हैं. यह उत्पाद आपको टैक्स बचाने में मदद करने के साथ-साथ आपको सम्मानजनक मुनाफा भी देता है.

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) :

एनएससी पांच साल की लॉक-इन अवधि और एक निश्चित ब्याज दर के साथ एक निश्चित आय वाला निवेश विकल्प है. भले ही ब्याज टैक्स योग्य है, फिर भी निवेशक धारा 80सी के तहत टैक्स छूट के लिए दावा कर सकते हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) :

सुकन्या समृद्धि योजना एक भारत सरकार की स्कीम माता-पिता को अपनी बेटियों के लिए पैसे अलग रखने के लिए प्रोत्साहित करता है. बेटी के 10 साल का होने तक आप किसी भी डाकघर में खाता खुलवा सकते हैं. प्रत्येक वर्ष यह योजना रुपए की न्यूनतम जमा राशि 1000 रुपए स्वीकार करती है और इसमें अधिकतम डेढ़ लाख रुपए जमा कर सकते हैं.

नोट: यह सामान्य जानकारी है, कृपया निवेश अपनी सूझबूझ से करे 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next