एप डाउनलोड करें

मध्यप्रदेश में कौन बनेगा मुख्यमंत्री? बीजेपी के लिए असली चुनौती अब

इंदौर Published by: Paliwalwani Updated Sun, 03 Dec 2023 10:40 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

मध्यप्रदेश. मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में फतह हासिल करने के बाद बीजेपी के लिए इन राज्यों में मुख्यमंत्री बनाना किसी चुनौती से कम नहीं है. शिवराज सिंह, वसुंधरा राजे, रमन सिंह का अपने अपने प्रदेश में खासा वर्चस्व है, ऐसे में अब सवाल उठता है कि क्या पार्टी एक बार फिर से इन्हें सीएम घोषित करेगी या फिर नए चेहरों को मौका दिया जाएगा. 

बीजेपी ने इस बार कहीं भी मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित नहीं किया था. पीएम मोदी के नाम और काम पर वोट मांगे गए थे. बीजेपी ने भले ही पीएम के चेहरे पर चुनावी जंग फतह कर ली हो, लेकिन असली इम्तिहान उसका अब शुरू होगा. मध्य प्रदेश में बीजेपी किसे मुख्यमंत्री बनाएगी?

शिवराज सिंह चौहान

शिवराज सिंह चौहान कांग्रेस की गारंटी कार्ड के काउंटर में लोक-लुभावन वादे करके सियासी फिजा को बीजेपी के पक्ष में मोड़ने में काफी हद तक सफल रहे हैं. ऐसे में शिवराज सिंह चौहान को अब सीएम पद की रेस से बाहर करना बीजेपी के लिए आसान नहीं होगा. बीजेपी के लिए एमपी में शिवराज का सियासी विकल्प तलाशना आसान नहीं है, क्योंकि पार्टी के बाकी नेताओं का सियासी ग्राफ एक इलाके तक ही सीमित है. शिवराज सिंह चौहान को पार्टी वर्तमान का नेता मान रही है, लेकिन भविष्य के नेता के तौर पर उसे नया चेहरा तालशाना होगा. महिलाओं के बीच शिवराज का अपना ग्राफ है और उसे नजरअंदाज करना मुश्किल है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया

मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर ज्योतिरादित्य सिंधिया की दावेदारी को खारिज नहीं किया जा सकता है. फिलहाल, केंद्रीय मंत्री की भूमिका निभा रहे सिंधिया ने आज खुद पत्रकारों से कहा कि पार्टी उन्हें जो भी जिम्मेदारी देगी वो उसका निर्वहन करेंगे. हालांकि, क्या उन्हें भाजपा की आलाकमान मध्य प्रदेश में कोई बड़ी जिम्मेदारी देने की योजना बना रही है, इसे लेकर कोई स्पष्ट संकेत नहीं है. 

कैलाश विजयवर्गीय

मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर कैलाश विजयवर्गीय का नाम भी उछाला जा रहा है. विजयवर्गीय ने हाल ही में एक इंटरव्यू में भी कहा है कि प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इसका फैसला दिल्ली के सीनियर लीडर्स करेंगे. मुख्यमंत्री के नाम का फैसला विधायक दल की बैठक में होगा. 

नरेंद्र सिंह तोमर

कैलाश विजयवर्गीय की ही तरह केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भी कहा है कि  BJP  में सभी ने एक साथ मिलकर चुनाव लड़ा है और जीत के बाद सभी मिलकर मुख्यमंत्री के नाम का एलान करेंगे. हालांकि खुद तोमर अपने मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवारी से इंकार करते आए हैं.

नरोत्तम मिश्रा

मध्य प्रदेश में अगर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को कमान नहीं मिलती है, तो राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा भी एक बड़े दावेदार बनकर उभर सकते हैं. 

 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next