एप डाउनलोड करें

Indore News : इंदौर संसदीय क्षेत्र के लिए 19 राउंड की मतगणना के बाद सामने आएगा अंतिम परिणाम

इंदौर Published by: sunil paliwal-Anil Bagora Updated Sun, 02 Jun 2024 09:15 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

इंदौर. इंदौर जिले में लोकसभा चुनाव के मतों की गणना की तैयारी नेहरू स्टेडियम में अंतिम दौर में पहुंच चुकी है। लोकसभा में आने वाले आठ विधानसभा क्षेत्र और धार लोकसभा के एक विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना नौ कक्षों में होगी। इसके लिए कुल 169 टेबलें लगाई जाएंगी।

  • 151 टेबलों पर होगी इंदौर लोकसभा के मतों की गणना।
  • 15.60 लाख मत गिने जाएंगे इंदौर लोकसभा में।
  • 18 टेबलें धार लोकसभा की महू विधानसभा की लगेंगी।

इंदौर जिले में लोकसभा चुनाव के मतों की गणना की तैयारी नेहरू स्टेडियम में अंतिम दौर में पहुंच चुकी है। यहां इंदौर लोकसभा में आने वाले आठ विधानसभा क्षेत्र और धार लोकसभा के एक विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना नौ कक्षों में होगी। इसके लिए कुल 169 टेबलें लगाई जाएंगी। इंदौर संसदीय क्षेत्र के मतों की गणना 151 टेबलों पर होगी और 19 राउंड के बाद अंतिम परिणाम आएगा।

इंदौर में कांग्रेस प्रत्याशी नहीं होने से मतगणना में मशक्कत देखने को नहीं मिलेगी, पर महू विधानसभा क्षेत्र पर खासा फोकस रहेगा। धार लोकसभा क्षेत्र में आने वाली महू विधानसभा के मतों की गणना इंदौर में ही होगी। यहां कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टी के अभिकर्ता मतगणना के दौरान मौजूद रहेंगे। इंदौर क्षेत्र के 15 लाख 60 हजार 293 मतों की गणना 4 जून को नेहरू स्टेडियम में होना है। स्टेडियम के आठ कक्षों में आठ विधानसभा क्षेत्रों के अनुसार 151 टेबलें लगाई जा रही हैं।

सुबह आठ बजे सबसे पहले डाक मतपत्रों फिर ईवीएम के मतों की गणना शुरू होगी। प्रत्येक राउंड में 20 मिनट का समय लगेगा। उपजिला निर्वाचन अधिकारी राजेंद्र रघुवंशी ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र इंदौर-पांच, राऊ और इंदौर-दो में 21-21 टेबलें लगेंगी। वहीं इंदौर-तीन और इंदौर-चार में 14-14 टेबलें लगेंगी। देपालपुर, सांवेर और इंदौर-एक में 20-20 टेबलें रहेंगी।

700 मतगणना कर्मियों को दिया प्रशिक्षण 

मतगणना के लिए 700 कर्मचारियों को दो चरण में प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसमें अधिकारियों और कर्मचारियों को मतगणना की प्रक्रिया और परिणाम जारी करने जैसी कई बारीकियां बताई गईं। प्रशिक्षण का अंतिम चरण 31 मई को संपन्न हुआ है। अब मतगणना के पहले सभी को रेंडमली मतगणना टेबल का अलाटमेंट किया जाएगा।

महू में 280 ईवीएम के मतों की गणना इंदौर जिले का विधानसभा क्षेत्र महू धार संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है। यहां के मतों की गणना इंदौर जिले में होगी। महू के डाक मतपत्रों की गिनती धार और ईवीएम के मत इंदौर में गिने जाएंगे।

इसके लिए धार लोकसभा से चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी अपने अभिकर्ता नियुक्त करेंगे। महू विधानसभा के एक लाख 96 हजार 440 मतों की गणना के लिए 18 टेबलें लगाई जाएंगी। यहां पर 280 बूथ की ईवीएम का परिणाम 16 राउंड के बाद आएगा।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next