एप डाउनलोड करें

निगम का स्वंय का होगा पोर्टल- 1 जनवरी से करेगे नवीन व्यवस्था लागू : मेयर इन कौंसिल की बैठक संपन्न

इंदौर Published by: sunil paliwal-Anil Bagora Updated Sat, 22 Jun 2024 09:50 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

 शहर की 23 मास्टर प्लान की रुपए 450 करोड़ की लागत कि सडको हेतु कंसल्टेंट एवं निविदा स्वीकृति 

 बायपास का सर्विस रोड अब होगा 4 लेन रोड

 सराफा चौपाटी की सुरक्षा, सुंदरता के साथ ही परम्परा का रखेगे ख्याल

इंदौर. महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव की अध्यक्षता में मेयर इन कौंसिल की महापौर सभाकक्ष कक्ष में बैठक संपन्न हुई।  बैठक मेें आयुक्त श्री शिवम वर्मा, महापौर परिषद सदस्य श्री राजेन्द्र राठौर, श्री निरंजनसिंह चौहान, श्री अश्विनी शुक्ल, श्री जीतू यादव, श्री राकेश जैन, श्री नंदकिशोर पहाडिया, श्री अभिषेक शर्मा, श्री राजेश उदावत, श्री मनीष शर्मा मामा, श्रीमती प्रिया डांगी, समस्त अपर आयुक्त, समस्त विभाग प्रमुख व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।  

महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव की अध्यक्षता में मेयर इन कौंसिल की बैठक में 450 करोड से अधिक के पैकेज 1, 2, 3 व 4 के तहत शहर की 23 मास्टर प्लान की सडको हेतु कंसलटंेट नियुक्ति के साथ ही निविदा आमंत्रण की स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में नगर निगम इंदौर को डिटिजल बनाने के क्रम में निगम के स्वंय का पोर्टल बनाने के साथ ही नवीन व्यवस्था 1 जनवरी से लागू करने पर चर्चा की गई।  इसके साथ ही बायपास के सर्विस रोड को 2 लेन के स्थान पर 4 लेन सर्विस रोड बनाने हेतु प्रस्ताव शासन की ओर भेजने की स्वीकृति प्रदान की गई। 

बैठक के बाद महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव ने बताया कि चुनाव आचार संहिता हटने के बाद पहली और महत्वपूर्ण एमआईसी बैठक आज संपन्न हुई आज करीब 4 घंटे मैराथन बैठक चली है जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं

महापौर ने कहा कि  भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस रहेगा मध्य प्रदेश शासन ने जिन लोगों को स्थानांतरित किया उनका सबसे पहले रिलीव किया जाएगा।और भ्रष्टाचार के मामले में एएफ़आईआर पहले ही हो चुकी है,और दोषियों को जेल भी भेजा जा चुका है ।आगे की कार्रवाई मध्य प्रदेश शासन के द्वारा बनाई गई उच्च स्तरीय कमेटी के रिपोर्ट के आधार पर राज्य शासन लगा और उसमें नगर निगम स्तर पर यदि कोई कार्रवाई करने की जरूरत होगी तो वह भी की जाएगी ।इतने समय से जो भ्रष्टाचार नगर निगम में व्याप्त था उसको समाप्त करने का यह प्रयास है और भी जो शिकायत लगातार आ रही है उसकी भी हम जांच कर कर लगातार कार्रवाई करने का काम कर रहे हैं।

महापौर  ने कहा कि यह सब ना हो इसके लिए डिजिटाइजेशन ही एकमात्र रास्ता है अकाउंटेबिलिटी रहे ट्रांसपेरेंसी रहे इसके लिए हम प्रयास करेंगे की 1 जनवरी से नगर निगम का डिजिटल पोर्टल ई गवर्नेंस का ,ई फ़ाइलिंग का ,ग्रीवेंस का और प्रॉपर्टी टैक्स कलेक्शन का काम हम शुरू कर दें जिसमें हम देश भर के अनुभव के आधार पर हम काम करेंगे ।

- नगर निगम की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण सड़क mr3 जो पहले हमने बनाने का निर्णय लिया था बेटरमेंट टैक्स के आधार पर जो कई कारणों से बन नहीं पाई। शासन स्तर से मिलकर अब उसको आइडिया बनाएगा उसको बनाने का निर्णय हमने समाप्त किया है आइडिया उसमें मुआवजा देकर उसे बनाएगा हमने उसका टेंडर क्लोज करने का निर्णय लिया है।

- करीब ४५० करोड रुपए की लागत से शहर की 23 मास्टर प्लान की महत्वपूर्ण सड़क इसमें कंसलटेंट अप्वॉइंट करने और टेंडर निकालने की चार क्लस्टर में हमने अनुमति दे दी है इसमें शहर की कई महत्वपूर्ण सड़क हैं उसकी सूची भी जारी की जाएगी ।

- नगर निगम के अपने खुद का भवन का जो काम रुका हुआ था उसके बचे हुए काम की स्वीकृति देकर यह बिल्डिंग जल्द से तैयार हो जाए।

- बाईपास के सर्विस रोड को टू लेन बनाने का काम हमने शुरू कर दिया था लेकिन आज की बैठक में हमने निर्णय लिया है कि उसे टू लेन की जगह उसको फोर लाइन का रोड हम बनाएंगे जो लगभग साडे 22 -साडे 22 मी लैंड उसे चेंज कर कर लोगों की सहमति से को फोरलेन बनाने के प्रस्ताव को सरकार को भेजा हैं उनकी सहमति से उसे पर कंसल्टेंट की रिपोर्ट के आधार पर हम आगे बढ़ेंगे ,बाईपास का सर्विस लेन अब फोरलेन होगा।

- 51 लाख पौधे लगाने का जो संकल्प हमने लिया है उसमें नगर निगम भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है करीब 15 लाख से ज्यादा पौधे हम लगाएंगे और शहर को संसाधन एवं उपलब्ध कराएंगे इसलिए वृक्षों की वार्षिक दर संसाधनों की वार्षिक दर उद्यान विभाग के लिए वन टाइम 11 जेसीबी और 11 डंपर खरीदने के लिए प्रस्ताव पारित किया है ताकि उद्यान विभाग हमारा मजबूत हो ।

- रोटरी पर जो यातायात की दृष्टि से सुंदरता की दृष्टि से जो काम होता है उसके रेट तय कर कर भी यातायात विभाग के टेंडर्स को भी अनुमति दी है

- रेवेन्यू की दृष्टि से जिसमे फुट ओवर  ब्रिज ने बने हो बनाने की स्वीकृति भी हमने दी है ताकि नगर निगम का रेवेन्यू बड़े ।

- साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना में जितने भी आवास बने थे उनकी रजिस्ट्रियां जो चुनाव आचार संहिता की वजह से रुकी हुई थी उनको भी करने की अनुमति दी गई है ताकि जल्दी से लोगों की रजिस्ट्री हो जाए ।

- कुछ नामकरण के भी प्रस्ताव मी में आए थे जिसको हम अगली एम आई सी में समिति से वेरीफाई करके अगली एम आई सी में रखेंगे।

- एक महत्वपूर्ण निर्णय फायर सेफ्टी की दृष्टि से हमने लिया है जिसमें 5.50 करोड रुपए हमारे पास है और बाकी निगम मत से मिलकर शहर में अलग-अलग स्थान पर फायर सेफ्टी की दृष्टि से स्थान विकसित हो साथ ही फायर सेफ्टी की दृष्टि से जो गाड़ी खरीदे उसमें निगम मत से पैसा मिलकर उसे खरीदने की भी स्वीकृति  दे दी गई है जो भी एजेंसी आएगी उसको मेंटेन भी करेगी उसको ऑपरेट भी करेगी और हमारे टीम को तैयार भी करेगी ताकि जब वह काम पूरा कर ले उसके बाद हमारी टीम उसे चलाने में सक्षम हो।

- सराफा चौपाटी पर भी आज एम आई सी ने बहुत गंभीरता से चर्चा की दो बातें निकाल कर आई है परंपरा भी बनी रहे और चौपाटी की सुरक्षा भी रहे इस दृष्टि से मार्केट डिपार्टमेंट को हमने दिशा निर्देश दिए हैं कि वह sopतैयार करें की सराफा चौपाटी सुंदर भी कैसे दिखे सुरक्षा की दृष्टि भी चले और नगर निगम की स्ट्रीट पर दुकान कैसे रेगुलेट हो इसका एक पूरा प्रस्ताव बनाकर वह हमें दे उसके बाद कितनी दुकान रहेगी कितनी दुकान  नहीं रहेगी इस पर हम निर्णय लेंगे लेकिन यह बात साफ है कि सर्राफा की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next