एप डाउनलोड करें

राजस्थान और कर्नाटक में एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू हो गया : मध्यप्रदेश में एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट कब लागू होगा...

इंदौर Published by: sunil paliwal-Anil Bagora Updated Sat, 15 Jun 2024 09:26 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

वकीलों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने की मांग...

इन्दौर.

इन्दौर अभिभाषक संघ इन्दौर के "पूर्व-अध्यक्ष" गोपाल कचोलिया अभिभाषक ने बताया है कि सम्पूर्ण भारत में वकीलों पर हमलों की बढ़ती हुई घटनाओं को देखते हुए।वकीलों के संरक्षण एवं सुरक्षा के लिए भारत में शीघ्र अतिशीघ्र "एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट" लागू किये जाने की आवश्यकता है।

वकीलों की सुरक्षा के लिए एक्ट लागू नहीं होने के कारण सम्पूर्ण भारत में वकीलों पर हमले की घटनाएं दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। वकीलों की सुरक्षा व संरक्षण के लिए कठोर कानून के अभाव में वकीलों पर हमले की घटनाएं बढ़ती जा रही है। इसलिए भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव को संभागायुक्त के माध्यम से ज्ञापन प्रेषित कर एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट शीघ्र अतिशीघ्र लागू करने की मांग की है।

गौरतलब है कि सम्पूर्ण भारत में एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू  करने की मांग केन्द्र सरकार और राज्य सरकार से अनेक वर्षों से अभिभाषकगण लगातार करते आ रहे हैं, लेकिन आज तक एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू नही किया गया है। राजस्थान सरकार ने वर्ष 2023 में राजस्थान में "एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट " लागू कर दिया  है और कर्नाटक सरकार ने इस वर्ष 2024 में हाल ही में कर्नाटक में एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू कर दिया है। लेकिन अन्य राज्यों में आज दिनांक तक "एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट "  लागू नहीं किया गया है।

भारत सरकार ने कुछ वर्ष पहले सम्पूर्ण भारत में एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने की घोषणा की थी। लेकिन आज तक एक्ट लागू नहीं हुआ है। 

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान ने भी वर्ष 2012 और 2018 में अभिभाषकों की सुरक्षा व संरक्षण के लिए एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने की घोषणा की थी, लेकिन आज तक मध्यप्रदेश में एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू नही हुआ है।

गोपाल कचोलिया ने भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव से पुनः अनुरोध किया है कि वकीलों की सुरक्षा व संरक्षण हेतु "एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट" शीघ्र-अतिशीघ्र लागू किया जाये।

गोपाल कचोलिया "अभिभाषक" 

"पूर्व-अध्यक्ष" इन्दौर अभिभाषक संघ

9827094681 

35/03 मुराई मोहल्ला, छावनी, इन्दौर, मध्यप्रदेश 452001

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next