एप डाउनलोड करें

कोरोना से हाहाकार : चीन में एक दिन में मिले 3 करोड़ 70 लाख मरीज

देश-विदेश Published by: Paliwalwani Updated Sat, 24 Dec 2022 11:09 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

बीजिंग : ब्लूमबर्ग न्यूज के मुताबिक चीन के अधिकारियों का कहना है कि चीन में दिसंबर के बीच और जनवरी के अंत में कोरोना का पीक आएगा. चीन में कोरोना वायरस ने हाहाकार मचा दिया है. इस हफ्ते एक दिन में मिलने वाले मरीजों की संख्या 3 करोड़ 70 लाख हो गई. चीन के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, यह आंकड़ा विश्व के किसी भी देश में एक दिन में मिलने वाले मरीजों की संख्या से ज्यादा है.

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की बैठक से निकलकर आए आंकड़ों के मुताबिक, देश में दिसंबर के शुरुआती 20 दिनों में 24 करोड़ 80 लाख लोग यानी जनसंख्या का 18 फीसदी हिस्सा वायरस के संपर्क में आया है. अगर ये आंकड़ा सही हुआ तो यह संख्या जनवरी 2022 की संख्या को पछाड़ देगी. इस साल जनवरी में कोरोना से संक्रमित होने वाली मरीजों की संख्या रोज 40 लाख थी.

वायरस तेजी से जनता के बीच फैल रहा

चीन में ओमिक्रॉन वायरस से फैलने की सबसे वजह वहां कोविड के प्रतिबंध न होना है. इस वजह से वायरस तेजी से जनता के बीच फैल रहा है. यह उन लोगों को जल्दी संक्रमित कर रहा है जिनकी रोग प्रतिरोधक संख्या कम है. जानकारी के मुताबिक, चीन के दक्षिण-पूर्व का सिचुआन और राजधानी बीजिंग में आधी जनता कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुकी है.

सिम्टोमेटिक मरीजों की संख्या रोज नहीं बता रही सरकार

हालांकि, यह बताना मुश्किल है कि चीन के पास यह आंकड़ा कैसे आया. क्योंकि, वह अपने पीसीआर टेस्टिंगबूथों को इसी महीने की शुरुआत में बंद कर चुका है. ऐसी परिस्थितियों में महामारी के बीच संक्रमण का सटीक आंकड़ा मिलना मुश्किल है. अब एक तरफ, चीन की जनता संक्रमण का पता लगाने के लिए रेपिड-एंटीजेन-टेस्ट करवा रही है, तो दूसरी ओर लैबोरेट्री को सभी का सकारात्मक परिणाम देने के लिए बाध्य नहीं किया गया है. सरकार ने भी रोजाना कोरोना के एसिम्टोमेटिक मरीजों की संख्या प्रकाशित करना बंद कर दिया है.

शेनझेन, शंघाई और चोंगकिंग में भी केस लगातार बढ़ रहे हैं

ब्लूमबर्ग न्यूज के मुताबिक, चीन के अधिकारियों का कहना है कि चीन में दिसंबर 2022 के बीच और जनवरी 2023 के अंत में कोरोना का पीक आएगा. कोविड-19 के प्रतिबंध न होने की वजह से लोग लगातार संक्रमित हो रहे हैं. शेनझेन, शंघाई और चोंगकिंग में भी केस लगातार बढ़ रहे हैं. हालांकि, सरकार की बैठक में मृतकों की संख्या पर कोई चर्चा नहीं हुई. अधिकारियों ने बस इतना कहा कि कोरोना से ज्यादा मौतें नहीं हुईं.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next