एप डाउनलोड करें

Microsoft Lay Off : 10 हजार कर्मचारियों को निकालेगा : हजारों कर्मचारी होंगे प्रभावित

देश-विदेश Published by: Paliwalwani Updated Thu, 19 Jan 2023 01:20 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

न्यूयॉर्क : 

प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft Lay Off) अपने 10 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही है. यह दुनियाभर में काम कर रहे उसके कुल कर्मचारियों का पांच प्रतिशत है. कंपनी मौजूदा आर्थिक परिस्थितियों और उपभोक्ताओं की बदलती प्राथमिकताओं के कारण यह कदम उठा रही है. माइक्रोसॉफ्ट के भारतीय मूल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सत्य नडेला (CEO Satya Nadella) ने अपने कर्मियों से संवाद करते हुए कहा कि कंपनी अपनी मूल्य अवसंरचना को राजस्व और उपभोक्ता मांग के अनुपात में करेगी.

सीईओ सत्या नडेला ने लिखी चिट्ठी

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने भी अपनी एक चिट्ठी में आर्थिक मंदी का जिक्र किया है. उन्होंने लिखा, ‘हर इंडस्ट्री में सावधानी बरती जा रही है. दुनिया के कुछ हिस्से मंदी के चपेट में हैं और बाकी हिस्सा आर्थिक मंदी की आशंका जता रहे हैं. आज, हम बदलाव कर रहे हैं जिसके चलते वित्तीय वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही के अंत तक हमारे कुल वर्कफोर्स की संख्या में 10 हजार नौकरियों की कमी आएगी. ये संख्या हमारे कुल कर्मचारी बेस के 5 प्रतिशत से कम है. हम पूरी कोशिश करेंगे कि इस प्रक्रिया को पारदर्शिता के साथ किया जाए.

कुछ कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से हटाया 

यह संख्या उसके कुल कर्मियों का लगभग 13 प्रतिशत थी. वैश्विक अर्थव्यवस्था में अनिश्चितता के कारण कंपनियां खर्चे में कमी और संचालन को पुनर्गठित करने के लिए मजबूर हो गई हैं. इस बीच, अमेजन 18,000 से ज्यादा कर्मियो को नौकरी से निकाल रही है. माइक्रोसॉफ्ट ने बुधवार को शेयर बाजार को बताया कि उसने निकाले जाने वाले कर्मचारियों को सूचना दे दी है. इसमें से कुछ को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है. कंपनी ने कहा कि वह अपने हार्डवेयर विभाग में भी बदलाव कर रही है और पट्टे पर लिए गए अपने कुछ कार्यालय परिसरों की संख्या कम करेगी. कंपनी के इन कदमों से लगभग 1.2 अरब डॉलर की बचत होगी.

हजारों कर्मचारी होंगे प्रभावित

माइक्रोसॉफ्ट में यह छंटनी मानव संसाधन और इंजीनियरिंग विभागों में होगी. कंपनी की यह घोषणा हजारों कर्मचारियों को प्रभावित कर सकती है. छंटनी अमेरिकी प्रौद्योगिकी क्षेत्र में नवीनतम होगी. बता दें कि इससे पहले अमेजन और मेटा सहित कई टेक कंपनियां धीमी मांग और बिगड़ते वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण के जवाब में छंटनी कर चुकी हैं. रिपोर्ट के मुताबिक 30 जून तक माइक्रोसॉफ्ट के पास 221,000 पूर्णकालिक कर्मचारी थे, जिनमें 122,000 संयुक्त राज्य अमेरिका में और 99,000 अंतरराष्ट्रीय स्तर पर थे.

मेटा ने 11 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को नौकरियों से निकाला था

उन्होंने कहा, ‘आज हम ऐसे बदलाव कर रहे हैं, जिनसे वित्त वर्ष 2022-23 की तीसरी तिमाही के अंत तक 10,000 कर्मी कम हो जाएंगे. यह हमारे कर्मियों की कुल संख्या का पांच प्रतिशत से कम है. हम जानते हैं कि यह समय हर संबद्ध व्यक्ति के लिए चुनौतीपूर्ण है.’ कंपनी ने बताया कि प्रभावित कर्मियों को क्षतिपूर्ति भुगतान, छह महीनों तक स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं, दो महीने पहले नौकरी से निकालने का नोटिस दिया जाएगा. इससे पहले फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हॉट्सएप की मूल कंपनी मेटा ने पिछले साल नवंबर में 11,000 से ज्यादा कर्मियों को नौकरी से निकाल दिया था.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next