एप डाउनलोड करें

यूक्रेन को हथियारों की सप्लाई करेगा जर्मनी, पहले कर दिया था इंकार : रूसी जनरल का दावा- यूक्रेन ने 18 देशों के 76 जहाज रोके

देश-विदेश Published by: Paliwalwani Updated Wed, 27 Apr 2022 11:05 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

रूस की धमकियों के बावजूद जर्मनी यूक्रेन को 50 गेपर्ड टैंक सप्लाई करने के लिए तैयार हो गया है। हालांकि ऐसा करने के बाद दुनिया के मंच पर उसे कई तरह के सवालों का सामना करना पड़ेगा। जर्मनी ने यूरोपियन सुरक्षा को लेकर जो भी वादे किए थे, यूक्रेन को टैंक बेचकर उसने उन सभी वादों को ताक पर रख दिया है।

जर्मनी की डिफेंस इडस्ट्री फरवरी से ये टैंक यूक्रेन को बेचने की कोशिश कर रही थी। लेकिन स्कोल्ज़ की सरकार ने इसकी मंजूरी नहीं दी। जिसकी वजह से जर्मनी के लोग सरकार की खूब आलोचना कर रहे थे।

रूस एक तरफ यूक्रेन से युद्ध लड़ रहा है, तो दूसरी तरफ उसके खुद के शहर में हालात बिगड़े हुए हैं। पश्चिमी रूस में उल्यानोवस्क शहर के एक किंडरगार्डन स्कूल पर गोलबारी का मामला सामने आया है। इस हमले में कुल चार लोगों की मौत हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस हमले में दो बच्चों की भी मौत हुई है।

रूस-यूक्रेन युद्ध को करीब दो महीने हो गए हैं। इस बीच रूस की नेशनल डिफेंस मिनिस्ट्री ने बड़ा दावा किया है। मिनिस्ट्री ने कहा है कि रूसी वायुसेना ने 87 सैनिक अड्डो को अपना निशाना बनाया था। इसमें खार्किव के भी दो सैनिक अड्डे शामिल थे। इस कार्रवाई में एक ही रात में यूक्रेन के 500 सैनिक मारे गए।

इसके अलावा, डिफेंस मिनिस्ट्री ने अपनी वेबासाइट पर एक वीडियो भी पोस्ट किया है। जिसमें यूक्रेन के हथियार रखने वाली जगहों को कब्जे में लेने की बात कही गई है। इस वीडियो क्लिप में मिलिट्री टैंक और गाड़ियों को आते-जाते भी देखा जा सकता है। रूस ने आगे कहा कि उसने यूक्रेन के गोला-बारूद, हथियार और दस्तावेजों को भी जब्त कर लिया है।

रूस के नेशनल डिफेंस कंट्रोल सेंटर के जनरल मिखाइल मिजितसेव ने दावा किया है कि यूक्रेन ने मारियुपोल समेत 7 बंदरगाहों पर 76 विदेशी जहाजों को आगे जाने से रोक दिया है। मिजितसेव ये भी कहा है कि 18 देशों के जहाजों को कीव अधिकारी आगे नहीं जाने दे रहे हैं। इसके अलावा जहाजों के क्रू मेंबर्स को गोलीबारी की धमकी भी दी जा रही है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next