एप डाउनलोड करें

परिवार का दावा : यूक्रेन में मारे गए कर्नाटक के छात्र को मंत्री पीयूष गोयल ने दी थी बिल्डिंग पर तिरंगा लहराने की सलाह

देश-विदेश Published by: Paliwalwani Updated Wed, 02 Mar 2022 10:41 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

यूक्रेन में जारी हमले में मारे गए भारतीय छात्र को सुरक्षा के लिए उसके परिवार और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने अपनी इमारत के बाहर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लगाने की सलाह दी थी। गोयल ने यह साफ किया था कि रूस और यूक्रेन ने भारतीय छात्रों की सुरक्षा का आश्वासन दिया था। मृत छात्र की भारत में रह रहे अपने परिवार के साथ हुई अंतिम वीडियो बातचीत में भारतीय ध्वज लगाने की सलाह दी गई थी। दुर्भाग्य से ऐसा होने से पहले ही वह हमले का शिकार हो गया।

कर्नाटक के 21 वर्षीय मेडिकल छात्र नवीन शेखरप्पा की यूक्रेन के खार्किव शहर में रूसी गोलाबारी में उस वक्त मौत हो गई थी, जब वह पास के किराना स्टोर से खाना लेने निकला था। छात्र के दादाजी के मुताबिक उनकी केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से फोन पर बातचीत हुई थी। इसमें उन्होंने कहा था कि “थोड़ी समस्या है। अगर हम वहां से आगे बढ़ने की कोशिश करते हैं, तो बचाव संभव है। हमारी सरकार ने दोनों देशों से बात की है, दोनों देशों ने उन्हें आश्वासन दिया है कि वहां के भारतीयों को कुछ नहीं होगा।”

उसके पिता ने कहा कि मैंने सलाह दी थी कि “यदि आपके पास एक बड़ा झंडा है, तो इसे आप अपनी उस इमारत पर लगाएं जिसमें आप रहते हैं। झंडा बाहर दिखता रहे। मंत्री पीयूष गोयल ने भी यही बात कही थी। आप लोगों को जितना संभव हो सके झंडा दिखाते रहना चाहिए।”

नवीन और अन्य भारतीय छात्रों ने एक बंकर में शरण ली थी, जहां से “केवल 2 फीसद लोग ही निकल पा रहे थे।” उसके पिता ने जब फोन पर पूछा था कि वह क्यों नहीं निकला तो उसने बताया था कि स्थिति काफी गंभीर है।

छात्र ने कहा था कि ऐसी जानकारी मिली है कि अब ट्रेनें चलने लगी हैं और सुबह 6 बजे, 10 बजे और दोपहर 1 बजे एक-एक ट्रेन है। पिता ने सुझाव दिया था कि ”वहां के हालात को देखकर कोई फैसला लें। 40-50 किमी दूर जाने पर ही कोई रास्ता रास्ता निकल सकेगा।”

उधर, रूस और यूक्रेन के बीच मंगलवार को छठे दिन भी युद्ध जारी रहा। रूसी सैनिक यूक्रेन के कई शहरों में भारी बमबारी कर रहे हैं। रूस राजधानी कीव को चारों ओर से घेरने की कोशिशों में जुटा है। इसी क्रम में रूस ने कीव के टीवी टॉवर और यूक्रेन में यहूदी नरसंहार के मुख्य स्मारक समेत अन्य असैन्य स्थलों को निशाना बनाते हुए हमले किए।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next