एप डाउनलोड करें

Elon Musk : अमेरिका की डेलावेयर कोर्ट से एलन मस्क को लगा तगड़ा झटका

देश-विदेश Published by: paliwalwani Updated Wed, 31 Jan 2024 09:35 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

Elon Musk : अमेरिका की डेलावेयर कोर्ट से एलन मस्क को बड़ा झटका लगा है। अदालत ने 44 बिलियन पाउंड (GBP) के अनुबंध को रद्द करने का फैसला सुनाया। मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ने 2018 में 55.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर (£44 बिलियन) का सौदा किया।

शेयरधारक टेस्ला ने सौदे के खिलाफ मुकदमा दायर किया, यह दावा करते हुए कि कंपनी द्वारा अधिक भुगतान किया गया था। डेलावेयर अदालत में अपने फैसले में न्यायाधीश कैथलीन मैककॉर्मिक ने कहा कि टेस्ला बोर्ड द्वारा वेतन पैकेज को दी गई मंजूरी ‘त्रुटिपूर्ण’ थी।

फैसले के बाद मस्क ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि कंपनियां कभी भी डेलावेयर में कारोबार नहीं करेंगी। उन्होंने कहा कि यदि शेयरधारकों को निर्णय लेने में प्राथमिकता दी जाती है तो व्यवसाय नेवादा या टेक्सास में स्थित होना चाहिए। करीब 50 लाख लोग देख चुके हैं। उन्होंने एक्स पर एक सर्वेक्षण भी आयोजित किया, जिसमें मस्क ने सवाल किया कि क्या टेस्ला को अपना मुख्यालय टेक्सास में स्थानांतरित करना चाहिए। यह सवाल भारतीय समयानुसार बुधवार सुबह 6.10 बजे पूछा गया और दो घंटे के भीतर 3.82 लाख लोगों ने वोट किया। 14 हजार से ज्यादा एक्स यूजर्स ने इसे लाइक किया, जबकि पोस्ट को 30 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा।

करीब 4.65 लाख करोड़ रुपये का मुआवजा पैकेज ‘बहुत ज्यादा’

टेस्ला की इस डील पर बीबीसी ने एक रिपोर्ट में कहा कि यह कॉरपोरेट इतिहास की सबसे बड़ी डील है। इस डील के बाद मस्क को दुनिया का सबसे अमीर आदमी बनने में काफी मदद मिली। डेलावेयर कोर्ट में करीब एक हफ्ते तक चली सुनवाई के दौरान टेस्ला के अधिकारियों ने बचाव में कई दलीलें पेश कीं, लेकिन डेलावेयर कोर्ट ने इन दलीलों को सिरे से खारिज कर दिया। टेस्ला के मुताबिक, यह डील इसलिए हुई क्योंकि दुनिया के शीर्ष उद्यमियों में से एक मस्क एक कंपनी पर ध्यान केंद्रित करना चाहते थे। दलीलें सुनने के बाद कोर्ट ने कहा कि टेस्ला द्वारा दिया गया करीब 4.65 लाख करोड़ रुपये का मुआवजा पैकेज ‘बहुत ज्यादा’ है।

200 पेज के फैसला

डेलावेयर कोर्ट में जज कैथलीन मैककॉर्मिक ने मस्क की कंपनी टेस्ला के वकीलों की दलीलों को खारिज करते हुए कहा, ‘कंपनी (टेस्ला) यह साबित करने में विफल रही है कि शेयरधारक को समझौते की पूरी जानकारी थी। उन्होंने कहा कि डील में शामिल लोगों को टेस्ला की ओर से पूरा अधिकार था, लेकिन कंपनी इसे साबित नहीं कर सकी।

बोस्टन कॉलेज लॉ स्कूल के प्रोफेसर ब्रायन क्विन के अनुसार, न्यायाधीश ने यह भी पाया कि टेस्ला का बोर्ड एलोन मस्क द्वारा नियंत्रित है, इसलिए वह इस तरह के £4 बिलियन के सौदे का समर्थन नहीं कर सकता है। 200 पेज के फैसले में जज ने मुआवजे की रकम को बहुत ज्यादा पाया और कहा कि यह शेयरधारकों के नजरिए से उचित नहीं है।

मस्क के पास है सुप्रीम कोर्ट में अपील करने का मौका

मुकदमा 2018 में टेस्ला के शेयरधारक रिचर्ड टॉर्नेटा के वकील ग्रेग वरालो द्वारा दायर किया गया था। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने फैसले को अच्छा बताया। यह ध्यान देने योग्य है कि मस्क के पास अभी भी डेलावेयर सुप्रीम कोर्ट में फैसले के खिलाफ अपील करने का मौका है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next