एप डाउनलोड करें

Britain : PM बनने जा रहे ऋषि सुनक ने कहा- मैं एक गौरवशाली हिंदू, गीता पर हाथ रखकर ली थी शपथ

देश-विदेश Published by: Pushplata Updated Thu, 21 Jul 2022 11:20 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

इन दिनों भारतवंशी ऋषि सुनक ब्रिटेन में चर्चा का विषय बने हुए है. ऋषि सुनक को ब्रिटेन के भावी प्रधानमंत्री के रुप में देखा जा रहा है. ऋषि सुनक भारतीय मूल के हिंदू है. वे फिलहाल ब्रिटेन में वित्त मंत्री के रूप में कार्यरत है. वहीं अब उन्हें अगले ब्रिटिश पीएम के रुप में देखा जा रहा है. बता दें कि जब से बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन के पीएम पद से इस्तीफा दिया है तब से ही ब्रिटेन के लिए नए प्रधानमंत्री की तलाश जारी है और इस पद के लिए सबसे अग्रणी नामों में शुमार है ऋषि सुनक. अगर ऋषि सुनक सफलतापूर्वक ब्रिटेन के पीएम की कुर्सी पा लेते है तो वे ऐसा करके इतिहास रच देंगे.

भारत के साथ ही दुनिया के कई देशों की नजरें इस बात पर टिकी हुई है कि ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा. इसे लेकर ब्रिटेन में जितनी उत्सुकता है, उतने ही उत्सुक भारत के लोग भी है. भारतीय चाहते है कि भारतवंशी ऋषि सुनक अगले ब्रिटिश पीएम हो.

ब्रिटेन में अगले पीएम की रेस के बीच ऋषि सुनक का एक बयान काफी सुर्ख़ियों में है जिसकी सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हो रही है. उनका यह बयान धर्म से जुड़ा हुआ है. अपने एक बयान में ऋषि ने खुद को गौरवशाली हिंदू बताया है. बता दें कि जब साल 2020 में ऋषि ब्रिटेन के वित्त मंत्री बने थे तब उन्होंने हिंदू धर्म के पवित्र ग्रंथ श्रीमद्भगवद गीता पर हाथ रखकर शपथ ली थी.

कहा- मैं गौरवशाली हिंदू हूं, यही मेरी पहचान है…

ब्रिटेन के वित्त मंत्री बनने के बाद ऋषि ने अपने धर्म को लेकर बड़ी बात कही थी. दरअसल उनसे एक ब्रिटिश अखबार ने भगवद गीता पर हाथ रखकर शपथ लेने को लेकर सवाल किया था. जवाब में ऋषि ने कहा था कि, ”मैं अब ब्रिटेन का नागरिक हूं लेकिन मेरा धर्म हिंदू है. भारत मेरी धार्मिक और सांस्‍कृतिक विरासत है. मैं गर्व से कह सकता हूं कि मैं एक हिंदू हूं और हिंदू होना ही मेरी पहचान है”.

डेस्क पर रहती है भगवान गणेश की प्रतिमा…

ऋषि सुनक अपने धर्म के काफी करीब है और वे इसकी झलक दिखाते रहते हैं. आपको जानकारी के लिए यह भी बता दें कि ऋषि अपनी डेस्‍क पर भगवान गणेश की प्रतिमा रखते है. वहीं वे बीफ के खिलाफ है. ऋषि लोगों से बीफ छोड़ने की अपील कर चुके हैं.

मां तंजानिया की रहने वाली, केन्या में जन्मे थे पिता…

42 वर्षीय ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को यूनाइटेड किंगडम के साउथहैंपटम में हुआ था. सुनक ने ब्रिटेन के विंचेस्‍टर कॉलेज से स्‍कूल की पढ़ाई की और फिर अमेरिका की स्‍टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से आगे की पढ़ाई पूरी की. वे पंजाबी खत्री परिवार से आते हैं. ऋषि के पिता का जन्म केन्या की राजधानी नैरोबी में हुआ था. वहीं ऋषि की मां सरक्षा सुनक है. ऋषि की मां तंजानिया की रहने वाली है.

दो बच्चों के पिता है ऋषि…

42 वर्षीय ऋषि सुनक ने साल 2009 में अक्षता मूर्ति से शादी की थी. शादी के बाद दोनों दो बेटियों कृष्णा सुनक और अनुष्का सुनक के माता-पिता बने थे.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next