एप डाउनलोड करें

नवजात बच्चों के अस्पताल में भीषण आग : लपटों में झुलसकर 7 मासूमों की दर्दनाक मौत

दिल्ली Published by: paliwalwani Updated Sun, 26 May 2024 01:07 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

दिल्ली. राजधानी दिल्ली में बहुत बड़ा हादसा हुआ है। दिल्ली के विवेक विहार में शनिवार देर रात एक न्यू बोर्न बेबी केयर सेंटर एंड हॉस्पिटल में भीषण आग लग गई। आग में धमाके भी हुए। वहीं आग में झुलसकर 7 मासूमों की दर्दनाक मौत हो गई। आग के इस भयानक हादसे के बाद 5 नवजात घायल बच्चों को दूसरे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जहां उनका इलाज चल रहा है। एक बच्चा वेंटिलेटर पर रखा हुआ है। इस हादसे के बाद हाहाकार मच गया है। बताया जाता है कि, जब आग लगी तो उस समय बेबी केयर हॉस्पिटल में 12 बच्चे भर्ती थे। जिन्हें आग लगने के बाद आनन-फानन में रेस्क्यू करने की कोशिश की गई। लेकिन आग इतनी भयानक थी कि जब तक बच्चों को रेस्क्यू किया गया। तब तक सात बच्चे जान छोड़ चुके थे। इस हादसे को लेकर वहां आसपास के लोग भी मंजर को देख दहशत में आ गए।

बिल्डिंग-गाड़ी जलकर खाक, ऑक्सीजन सिलेंडर फटे

न्यू बोर्न बेबी केयर सेंटर एंड हॉस्पिटल में लगी आग इतनी ज्यादा विकराल और भयानक थी कि दमकल विभाग की आधा दर्जन से ज्यादा गाड़ियों को मौके पर पहुंचना पड़ा। वहीं दमकल कर्मी जद्दोजहद के साथ जब तक आग पर काबू पा पाते तब तक हॉस्पिटल की बिल्डिंग जलकर खाक हो चुकी थी। वहां का सारा सामान जल चुका था। हॉस्पिटल की गाड़ी पूरी तरह जल चुकी थी। यहां तक की आग में ऑक्सीजन सिलेंडर भी फट गए। बेबी केयर सेंटर में बड़ी संख्या में ऑक्सीजन सिलेंडर पड़े हुए दिखाई दे रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, शनिवार रात करीब 11:32 बजे दिल्ली के शाहदरा इलाके में आईआईटी ब्लॉक बी, विवेक विहार स्थित बेबी केयर सेंटर में आग लगने की सूचना मिली थी। सूचना मिलते ही दमकल की 16 गाड़ियां मौके पर पहुंच गई। दमकल विभाग के मुताबिक, चाइल्ड केयर सेंटर में बच्चे और स्टाफ मौजूद था। 

दमकल विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि भूतल समेत तीन मंजिला इमारत पूरी तरह से आग की लपटों में घिरी हुई थी। इमारत के बाहर खड़ी एक वैन भी पूरी तरह से जल चुकी थी। मौके पर हाहाकार के बीच दमकल कर्मी तुरंत आग बुझाने में जुट गए।

दिल्ली पुलिस ने कार्रवाई शुरू की

आग के इस हादसे के बाद दिल्ली पुलिस भी मौके पर पहुंची हुई थी। वहीं आग बुझने के बाद अब आगे की जांच-पड़ताल के लिए पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि, इस हादसे के बाद से हॉस्पिटल का मालिक पश्चिम विहार निवासी नवीन किची अभी फरार है। दिल्ली पुलिस द्वारा उसके खिलाफ धारा 336 और 304ए के तहत FIR दर्ज़ की जा रही है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने घटना पर दुख जताया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने घटना पर दुख जताया है। उन्होंने पोस्ट करते हुए लिखा कि विवेक विहार, दिल्ली के एक अस्पताल में आग लगने से अनेक बच्चों की मृत्यु का समाचार हृदय विदारक है। ईश्वर शोक संतप्त माता-पिता एवं परिजनों को यह आघात सहने की शक्ति दें। मैं इस घटना में घायल हुए अन्य बच्चों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।

सीएम केजरीवाल ने दुख जताया

हादसे को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने गहरा दुख जताया है। केजरीवला ने ट्वीट करते हुए लिखा- बच्चों के अस्पताल में आग की ये घटना हृदयविदारक है। इस हादसे में जिन्होंने अपने मासूम बच्चों को खोया उनके साथ हम सब खड़े हैं। घटनास्थल पर सरकार और प्रशासन के अधिकारी घायलों को इलाज मुहैया करवाने में लगे हुए हैं। घटना के कारणों की जाँच की जा रही है और जो भी इस लापरवाही का ज़िम्मेदार होगा वो बख्शा नहीं जाएगा।

वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि, बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना की सूचना मिली है। मैंने सचिव (स्वास्थ्य) से वर्तमान स्थिति के बारे में अपडेट जानकारी देने को कहा है। दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। लापरवाही बरतने वाले या किसी भी गलत कार्य में शामिल पाए जाने वालों को सख्त से सख्त सजा सुनिश्चित की जाएगी। इस दुख की घड़ी में सहानुभूति के सारे शब्द कम हैं।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next