एप डाउनलोड करें

Lok Sabha Chunav Date Live: 7 चरणों में होगा लोकसभा चुनाव, 4 जून को आएंगे नतीजे

दिल्ली Published by: Paliwalwani Updated Sat, 16 Mar 2024 04:03 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

नई दिल्ली. इंतजार की घड़ियां खत्म हो चुकी हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, दोनों चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव के लिए हमारी टीम तैयार है. उन्होंने कहा कि चुनाव में 97 करोड़ वोटर्स मतदान करेंगे. 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे, जबकि 55 लाख EVM का इस्तेमाल किया जाएगा. 

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हिमालय से समुद्र तक और रेगिस्तान से बारिश वाले पूर्वोत्तर तक बूथों पर एक जैसी सुविधा होगी. 85 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वोटर या दिव्यांग वोटर के घर फॉर्म भिजवाएंगे, ताकि वो घर से वोट डाल सकें. बूथ पर वो आएंगे तो उनको आयोग वोलेंटियर सहयोग करेंगे.

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सीईसी ने कहा कि चुनाव के बाद मतदान केंद्र पर कचरा नहीं होगा. कार्बन फुट प्रिंट सबसे कम होगा. केवाईसी, वोटर हेल्प लाइन और सी विजिल एप सबवोटर कार्ड से बूथ, उम्मीदवारों की जानकारी मिलेगी. कॉन्ट्रेक्ट स्टाफ या वॉलंटियर चुनाव ड्यूटी में नहीं लगाए जाएंगे.

लोकसभा चुनाव 2024 की प्रमुख तारीखें

चरण

चुनाव की तारीख

पहला

19 अप्रैल

दूसरा

26 अप्रैल

तीसरा

7 मई

चौथा

13 मई

पांचवा

20 मई

छठा

25 मई

सातवां

1 जून

4 राज्यों में होगा विधानसभा चुनाव

चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव के साथ ही सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव होगा. जिस फेज में राज्य में लोकसभा चुनाव होगा, उसी के साथ में विधानसभा चुनाव होगा.

फेक न्यूज़ रोकने का इंतजाम

गलत सूचना रोकने के लिए व्यापक इंतजाम हमने किया है. राजनीतिक पार्टियों को कई एडवाइजरी जारी की हैं. जितने भी स्टार प्रचारक हैं उनको EC की गाइडलाइन पता हो ये जिम्मेदारी राजनीतिक पार्टियों को दी है. मतदान के दौरान कहीं भी हिंसा हुई तो हम सभी कदम उठाएंगे और इसे रोकेंगे.

फ्रीब्रीज पर लगाएंगे रोक

राजीव कुमार ने कहा कि हम पैसे का बेजा इस्तेमाल नहीं होने देंगे. फ्रीब्रीज और शराब बांटने की शिकायत जहां पर भी आए, वहां पर उसे रोकेंगे. बैंक 1-1 हजार के ट्रांजेक्शन पर नजर रखेंगे.

97 करोड़ वोटर चुनाव में लेंगे हिस्सा

ECI राजीव कुमार ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है. 'चुनाव का पर्व, देश का गर्व' इस चुनाव में EC की टैग लाइन है. इस चुनाव में 97 करोड़ वोटर वोट डालेंगे.

55 लाख EVM से डाले जाएंगे वोट

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग पूरी तरह से तैयार है. 16 जून को वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. 97 करोड़ से ज्यादा वोटर हैं. करीब 10.5 लाख पोलिंग बूथ होंगे. 55 लाख EVM का इस्तेमाल होगा. 1.5 करोड़ ऑफिशियल चुनाव कराएंगे.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next