एप डाउनलोड करें

महंगाई दर चिंता का विषय : सस्ते लोन का सपना अभी नहीं होगा पूरा, RBI गवर्नर ने कह दी बड़ी बात, आगे और बढ़ेंगी ब्याज दरें!

दिल्ली Published by: Paliwalwani Updated Sat, 14 Jan 2023 11:21 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

नई दिल्ली :

2022 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लगातार 5 बार रेपो रेट में वृद्धि करते हुए इसे 6.25 फीसदी तक पहुंचा दिया. जानकारों का अनुमान है कि अभी रेपो रेट में और वृद्धि की जाएगी, भले ही यह उतनी अधिक न हो जितनी पिछली कुछ बार में हुई है.

अब आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikant Das) ने इन कयासों पर लगभग मुहर लगा दी है. 13 जनवरी 2023 को दिए अपने एक बयान में दास ने कहा है कि बहुत अधिक संभावना है कि दुनियाभर में लंबे समय तक ब्याज दरें ऊंची बनी रहेंगी. उन्होंने कहा, “अगर भू-राजनीतिक विवाद जारी रहते हैं तो एक लंबे समय तक दुनियाभर में महंगी दरों का दौर जारी रह सकता है.”

जब उनसे पूछा गया कि क्या भारत में भी ऐसी स्थिति बनी रहेगी तो उन्होंने कहा, “भारत भी दुनिया का हिस्सा है.” हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि इसे फरवरी में होने वाली मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक में होने वाले किसी फैसले की भविष्यवाणी न समझा जाए. गौरतलब है कि आरबीआई की एमपीसी ही रेपो रेट में उतार-चढ़ाव तय करती है.

मुख्य महंगाई दर चिंता का विषय

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि 6 फीसदी के आसपास की मुख्य महंगाई दर अच्छी स्थिति नहीं है. उन्होंने कहा कि फिलहाल स्थिति थोड़ी सुधरी है लेकिन अब भी संकट पूरी तरह से टला नहीं है. बकौल गवर्नर, इस पर लगातार निगरानी रखने की जरूरत है. हालांकि, उनका यह भी मानना है कि आपूर्ति श्रृंखला में आ रही परेशानियों के कम होने और मौद्रिक नीति के स्तर पर लिए गए फैसले एकसाथ मिलकर महंगाई के दबाव को कम कर सकते हैं.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next