एप डाउनलोड करें

निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : देखें कितनी बढ़ेगी सैलरी

दिल्ली Published by: Paliwalwani Updated Wed, 17 Aug 2022 09:53 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

नई दिल्ली : भारत में अगले साल कर्मचारियों के वेतन में इस बार के मुकाबले बेहतर वृद्धि हो सकती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनियां 2023 में 10 प्रतिशत वेतन बढ़ा सकती हैं. वैश्विक सलाहकार, ब्रोकिंग और समाधान सेवाएं मुहैया कराने वाली कंपनी विलिस टावर्स वाटसन (डब्ल्यूटीडब्ल्यू) की वेतन बजट योजना रिपोर्ट में पाया गया कि भारत में कंपनियां 2022-23 के दौरान 10 प्रतिशत वेतन बढ़ाने के लिए बजट तैयार कर रही हैं.

बता दें कि पिछले वित्त वर्ष की वास्तविक वेतन वृद्धि 9.5 प्रतिशत थी. रिपोर्ट के अनुसार भारत में आधे से अधिक (58 प्रतिशत) नियोक्ताओं ने पिछले साल की तुलना में चालू वित्त वर्ष के लिए अधिक वेतन वृद्धि का बजट रखा है. हालांकि, इनमें से एक चौथाई (24.4 प्रतिशत) ने बजट में कोई बदलाव नहीं किया. रिपोर्ट में कहा गया कि 2021-22 की तुलना में केवल 5.4 प्रतिशत ने बजट कम किया है.

भारत में होगी सर्वाधिक वेतन वृद्धि

रिपोर्ट के मुताबिक, एशिया प्रशांत (एपीएसी) क्षेत्र में सबसे अधिक वेतन वृद्धि भारत में होगी. अगले साल चीन में छह फीसदी, हांगकांग और सिंगापुर में चार फीसदी वेतन बढ़ेगा. यह रिपोर्ट अप्रैल और मई 2022 में 168 देशों में किए गए सर्वेक्षण पर आधारित है. इसके लिए भारत में 590 कंपनियों से बात की गई है.

रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय सेवा (10.4 फीसदी), बैंकिंग व प्रौद्योगिकी (10.2 फीसदी) और मीडिया व गेमिंग सेक्टर (10 फीसदी) में सर्वाधिक वेतन वृद्धि होगी. डब्ल्यूटीडब्ल्यू के एक अधिकारी रजुल माथुर का कहना है कि 2022 में भी इसी तरह की सैलरी हाइक देखी गई थी और 2023 में इसके जारी रहने की उम्मीद है. 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next