एप डाउनलोड करें

पिप्पा के मेकर्स ने मांगी माफी, एआर रहमान के कंपोजिशन को लेकर मचा बवाल

बॉलीवुड Published by: Paliwalwani Updated Wed, 15 Nov 2023 11:41 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

बंगाली कवि नजरुल इस्लाम के देशभक्ति गीत ‘करार ओई लौहो कोपट’ गाने को ऑस्कर विनिंग सिंगर ए.आर. रहमान ने अपने वर्जन में गाया है. जिसमें नई धुन और रिदम का इस्तेमाल किया गया है. जिसके चलते ये सारा बवाल मचा है.

बॉलीवुड एक्टर ईशान खट्टर और मृणाल ठाकुर की फिल्म ‘पिप्पा’ का गाना ‘करार ओई लौहो कोपट’ रिलीज के साथ ही लगातार विवादों का हिस्सा बना हुआ है. इस गाने को लेकर सोशल मीडिया पर अब मेकर्स ने एक स्टेटमेंट जारी कर माफी मांगी है. दरअसल इस फिल्म में 100 साल पुराने लिखे गाने ‘करार ओई लौहो कोपट’ का रीमेक किया है. ये गाना नजरुल इस्लाम का था. यूं तो ए आर रहमान के कंपोजिशन को भी काफी पसंद किया गया है. लेकिन गाने पर लगातार विवाद जारी है.

नजरुल इस्लाम के गाने पर बवाल?

नजरुल इस्लाम के इस गाने को लेकर कहा जा रहा है कि बिना इजाजत के इस गाने को ए आर रहमान द्वारा कंपोज किया गया है. काजी नजरुल इस्लाम के परिवार के लोग इस बात से काफी नाराज हैं. मिली जानकारी के अनुसार काजी नजरुल इस्लाम के पोते का कहना है कि उन्होंने मेकर्स को गाने के राइट्स दिए थे. लेकिन उन्होंने ये भी कहा था क गाने की धुन और रिदम के साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं होनी चाहिए. लेकिन जब ए आर रहमान का कंपोज किया हुआ गाना सामने आया तो गाना पूरी तरह से बदला हुआ नजर आया.

‘पिप्पा’ ने पोस्ट शेयर कर मांगी माफी

गाने के साथ बदलाव करने के बाद बढ़ते विवाद को देख पिप्पा के मेकर्स ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर माफी मांगी है. उनके पोस्ट के मुताबिक ‘करार ओई लौहो कोपट’ के विवाद पर प्रोड्यूसर, डायरेक्टर और म्यूजिक कंपोजर यह साफ करना चाहते हैं कि ये गाना उन्होंने ईमानदारी और क्रिएटिविटी के साथ पेश किया है. उन्होंने इस गाने को स्वर्गीय श्री काजी नजरुल इस्लाम के परिवार से राइट्स लेने के बाद फिल्म में डाला है. मेकर्स ने पोस्ट में आगे लिखा कि उनका इरादा गीत के सांस्कृतिक महत्व को श्रद्धांजलि देना था और उन्होंने समझौते के अनुसार सभी शर्तों का पालन भी किया.

आलोचना के बाद 'पिप्पा' के मेकर्स ने सोशल मीडिया पर अपनी सफाई 

ऑस्कर विनर म्यूजिक कम्पोजर ए आर रहमान हाल ही में ईशान खट्टर और मृणाल ठाकुर अभिनीत फिल्म 'पिप्पा' के एक गाने को लेकर विवाद में फंस गए हैं. गायक और संगीतकार ने इस वार ड्रामा फिल्म के लिए बंगाली कवि नजरुल इस्लाम के देशभक्ति गीत 'करार ओई लौहो कोपट' (Karar oi louho kopat) का अपना वर्जन तैयार किया. हालांकि, इसके लिए उन्हें काफी आलोचना का सामना करना पड़ा. आलोचना के बाद 'पिप्पा' के मेकर्स ने सोशल मीडिया पर अपनी सफाई दी है.

कवि नजरुल की बेटी स्वर्गीय कल्याणी काजी ने गाने के लिए लाइसेंसिंग एग्रीमेंट पर साइन किए थे. उनके बेटे अनिर्बान काजी 2021 में इस एग्रीमेंट के गवाह थे. गाने की धुनों में बदलाव के विरोध में अनिर्बान ने मांग की है कि परिवार का नाम फिल्म के गाने की क्रेडिटलाइन से हटा दिया जाए. नेटिजन्स भी गाने में बदलाव से नाराज हैं. ऐसे में 'पिप्पा' के मेकर्स ने सोशल मीडिया पर बयान जारी किया है. 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next