एप डाउनलोड करें

नवरात्रि महोत्सव : बिजनोल में रहेगी धूम, 14 को रात्रि जागरण : जानिए कलश स्थापना का मुहूर्त और महत्व

बिजनोल Published by: नानालाल जोशी, अमित जोशी Updated Mon, 04 Oct 2021 11:15 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

बिजनोल. पालीवाल ब्राह्मण समाज के समाजसेवी श्री नानालाल जोशी एवं युवा सक्रिय कार्यकर्ता श्री अमित जोशी ने पालीवाल वाणी को बताया कि कोविड-18 कोरोना संक्रमण महामारी को देखते हुए सोशल डिस्टेसिंग का पालना करते हुए नचरात्रि महोत्यव पर्व बिजनोल गांव में धूमधाम से मनाया जाएगा. श्री खेड़ा माताजी मंदिर, श्री ब्याण माता मंदिर, श्री मामा देव जी मंदिर पर प्रतिवर्षानुसार घट स्थापना नवरात्रि पर्व दिनांक 7 अक्टूबंर 2021 एकम से आरंभ होकर दिनांक 14 अक्टूबंर 2021 को पाती विसर्जन का कार्यक्रम विधि-विधान से संपन्न होगें. श्री मामा देवजी मंदिर पर रात्रि जागरण दिनांक 14 अक्टूबंर 2021 एवं 15 को महाप्रसादी का आयोजन होगा. सभी भक्तजनों से सादर अनुरोध के साथ आप सहपरिवार आमंत्रित हैं. 

● जानिए कलश स्थापना का मुहूर्त और महत्व

हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है। नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा और उपासना की जाती है। मान्यता है कि नवरात्रि पर मां दुर्गा की विधि-विधान से पूजा करने से जीवन के सभी दुख दूर होते हैं और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। नवरात्रि के दिनों में माता के भक्त मां की विशेष कृपा पाने के लिए व्रत भी रखते हैं। शारदीय नवरात्रि का पर्व सात अक्टूबर से आरंभ होगा, शारदीय नवरात्र इस साल गुरुवार से प्रारंभ होकर गुरुवार को पूर्ण होगी। एक तिथि क्षय होने से नवरात्र 8 दिन की रहेगी और इसी से यह योग बन रहा है। वहीं दुर्गा महानवमीं 14 अक्टूबर गुरुवार के दिन मनाई जाएगी.

● नवरात्रि की प्रमुख तिथियां : 

  1. नवरात्रि प्रारंभः  07 अक्टूबर 2021, गुरुवार
  2. घट स्थापना तिथिः  07 अक्टूबर 2021, गुरुवार नवरात्रि नवमी तिथि- 14 अक्टूबर 2021, गुरुवार
  3. घट स्थापना-कलश स्थापना का मुहूर्त ;  7 अक्टूबर सुबह 9.33 से 11.31 बजे तक रहेगा। इसके अलावा दोपहर 3.33 से शाम 5.05 के बीच भी घट स्थापना की जा सकेगी.

● पालीवाल वाणी मीडिया नेटवर्क : नानालाल जोशी, अमित जोशी...✍️

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next