एप डाउनलोड करें

ज्योतिष उपाय : जानें अलग-अलग दिनों पर नाखून काटने के फायदे-नुकसान

ज्योतिषी Published by: paliwalwani Updated Fri, 11 Oct 2024 09:41 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

सप्ताह के हर दिन का अपना अलग महत्व होता है. ज्योतिष के अनुसार, शनिवार और रविवार को छोड़कर अन्य सभी दिन नाखून काटने के लिए उपयुक्त होते हैं. आईए जानते हैं किस दिन नाखून काटने से कौन से फायदे होते हैं. 

आयुर्वेद में कहा गया है कि नियमित रूप से हाथों और पैरों के नाखून काटने से पाचन तंत्र में सुधार सहित विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते हैं. लोग ज्यादातर रविवार या किसी अन्य छुट्टी के दिन ही समय मिलने पर नाखून काटते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि सप्ताह के अलग-अलग दिन नाखून काटने से क्या फायदा और नुकसान होता है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सप्ताह का प्रत्येक दिन अलग ग्रह से जुड़ा होता है. नाखून बढ़ने से शरीर के तमोगुण में वृद्धि होती है. जिसके कारण मनुष्य निद्रा, आलस्य के वशीभूत हो जाता है. ज्योतिष में कहा गया है कि सोमवार को नाखून काटने से अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त होता है, जबकि मंगलवार को नाखून काटने से कर्ज से मुक्ति में सहायता मिलती है.

अलग-अलग दिनों में नाखून काटने के फायदे

©️ रविवार : रविवार के दिन नाखून काटने से बचें क्योंकि इससे शाही सेवा करने में समय की बर्बादी होती है.

©️ सोमवार : सोमवार का संबंध मन से होता है. हमारा शारीरिक स्वास्थ्य हमारे मन की स्थिति पर निर्भर करना है. सोमवार को नाखून काटने से तमोगुण से छुटकारा पाने में मदद मिलती है.

©️ मंगलवार : मंगलवार के दिन नाखून काटने से कर्ज से छुटकारा पाने में मदद मिलती है. इस दिन नाखून काटने से कर्ज चुकाने को लेकर होने वाले वाद-विवाद से भी राहत मिलती है.

©️ बुधवार : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुधवार का दिन व्यापारी वर्ग के लिए वृद्धि का दिन माना जाता है। इसलिए, जब कोई व्यक्ति इस दिन अपने नाखून काटता है, तो उसे नौकरी में बुद्धि के माध्यम से धन प्राप्त करने की संभावना होती है.

©️ गुरुवार : गुरुवार के दिन नाखून काटने से सत्त्व गुण की वृद्धि होती है. गुरु को आध्यात्मिक ग्रह के रूप में जाना जाता है और यह पूजा के लिए प्रेरित करता है.

©️ शुक्रवार : बिना शर्त प्रेम और कला का संबंध शुक्र ग्रह से है. इसलिए, यदि आप इस दिन अपने नाखून काटते हैं, तो आप अपने करीबी दोस्तों या परिवार से मिलने के लिए लंबी दूरी तय कर सकते हैं.

©️ शनिवार : शनिवार के दिन भूलकर भी नाखून नहीं काटने चाहिए. इस दिन नाखून काटने से मानसिक स्थिरता कमजोर हो सकती है।

ऊँकार लब्धि साधना केंद्र

©️ जैन ज्योतिष वास्तु : तेजस शाह

M. 8401564646, 9426037050

                                                    ┄┅═════┅┄

● Disclaimer : इस लेख में दी गई ज्योतिष जानकारियां और सूचनाएं लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. पालीवाल वाणी इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले इससे संबंधित पंडित ज्योतिषी से संपर्क करें.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next