बॉलीवुड

Bollywood Celebrity : इन 8 मुस्लिम बॉलीवुड कलाकारों ने अपना नाम बदलकर हिंदू नाम रखा और हो गए हिट, खूब नाम कमाया

Paliwalwani
Bollywood Celebrity : इन 8 मुस्लिम बॉलीवुड कलाकारों ने अपना नाम बदलकर हिंदू नाम रखा और हो गए हिट, खूब नाम कमाया
Bollywood Celebrity : इन 8 मुस्लिम बॉलीवुड कलाकारों ने अपना नाम बदलकर हिंदू नाम रखा और हो गए हिट, खूब नाम कमाया

बॉलीवुड में कई ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने अपना नाम बदल कर फिल्मों में काम किया है, बहुत से हिंदू कलाकारों के असली नाम कुछ और फिल्मी नाम कुछ और है। लेकिन कुछ ऐसे मुस्लिम कलाकार भी हैं जिन्होंने अपना असली नाम बदलकर हिंदू नाम रख लिया। खास बात ये है कि इनमें से ज्यादातर लोग हिट भी रहे। आज आपको ऐसे 8 मुस्लिम कलाकारों के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपना हिंदू रखा और फिर सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंच गए।

दिलीप कुमार

ट्रेजेडी किंग नाम से मशहूर बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार का असली नाम मुहम्मद युसूफ खान है। बताया जाता है कि अपने जमाने की फेमस एक्ट्रेस देविका रानी ने दिलीप कुमार को नाम बदलने के लिए राजी किया था जिसके बाद उन्होंने अपना नाम बदला और बॉलीवुड के पहले सुपर स्टार बने।

मधुबाला

मधुबाला का जन्म मुमताज जहान देहलवी के रूप में 1933 में पाकिस्तान के एक पश्तून परिवार में हुआ था। वह भारत की मर्लिन मुनरो के रूप में प्रसिद्ध थीं। सिल्वर स्क्रीन पर देविका रानी ने उनका नाम मधुबाला रखा था। मधुबाला की खूबसूरती और अदाएं जग जाहिर थी। आज भी पर्दे पर जब उनकी फिल्में आती हैं तो लोग उनकी तरफ आकर्षित हुए बिना नहीं रहते।

मीना कुमारी

बॉलीवुड इंडस्ट्री की फेमस एक्ट्रेस मीना कुमारी का जन्म 1933 में एक सुन्नी मुस्लिम परिवार में महजबीन बानो के रूप में हुआ था। 1939 में उन्होंने एक बाल कलाकार के रूप में अपना करियर शुरू किया और निर्देशक विजय भट्ट द्वारा उनका नाम मीना कुमारी रखा गया। मीना कुमारी अपनी एक्टिंग के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दी हैं।

अजीत

बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर विलेन रहे अजित ने भी अपना नाम बदला था। उन्होंने अपनी पहली फिल्म ‘कुरुक्षेत्र’ में असली नाम का इस्तेमाल किया था। बता दें अजित का असली नाम हामिद अली खान है।

जॉनी वॉकर

जॉनी वॉकर सिल्वर स्क्रीन  के मशहूर कॉमेडियन में से एक थे। उनका नाम निर्देशक गुरु दत्त ने एक स्कॉच व्हिस्की ब्रांड के नाम पर जॉनी वॉकर रखा था। उनका असली नाम बदरुद्दीन जमालुद्दीन काजी था। कई फिल्मों में उनका रोल हीरो बस थोड़ी ही कम होता था।

जगदीप

लोकप्रिय कॉमेडियन अभिनेता जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी है। निर्देशक बिमल रॉय की रिक्वेस्ट पर उन्होंने अपना नाम बदलकर जगदीप रख लिया था।

संजय

गजनवी पठानी मुस्लिम परिवार में जन्मे संजय का असली नाम शाह अब्बास खान था। बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने के बाद उन्होंने अपना नाम संजय रख लिया था। संजय खान हनुमान जी के भक्त भी हैं। उन्होंने जय हनुमान टीवी सीरियल भी बनाया था। हनुमान जी पर आज तक वैसा सीरियल नहीं बन पाया है।

अर्जुन

फिरोज खान एक टीवी अभिनेता थे और बीआर चोपड़ा के पौराणिक टीवी धारावाहिक ‘महाभारत’ में अर्जुन की भूमिका निभाने के बाद उन्हें लोकप्रियता मिली थी। इस सफलता के बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर अर्जुन ही रख लिया था।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
GOOGLE
Trending News