Breaking News

आपकी कलम / मिशन घरौंदा-2020 : पक्षियों के संरक्षण के लिए साहित्यकारों ने किया साझा प्रयास

मिशन घरौंदा-2020 : पक्षियों के संरक्षण के लिए साहित्यकारों ने किया साझा प्रयास
Sunil paliwal-Anil bagora May 14, 2020 03:11 AM IST

● काव्य संसद् डॉट आनलाईन के साहित्यकारों ने घरों में स्थापित किया बर्ड्स जोन

छत्तीसगढ़। पक्षियों के संरक्षण के लिए छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों के साहित्यकार जो काव्य संसद् डॉट आनलाईन साहित्यिक वेबसाईट के सदस्य है। उनके द्वारा मिशन घरौंदा-2020 का प्रारंभ किया गया है। जिसमें सभी साहित्यकारों के द्वारा अपने-अपने घरों में पक्षियों के खाद्य पदार्थ और पानी रखने की व्यवस्था एक स्थान पर सुनिश्चित किया गया। जिसे बर्ड जोन का नाम दिया गया है। साथ ही समाज के लोगों को जागरूक करने के लिए, घरौंदा-2020 को सेल्फी अभियान के रूप में बर्ड जोन का की सेल्फी शेयर किया जा रहा है।

● मिशन घरौंदा-2020 को प्रारंभ करने के पीछे मूल उद्देश्य पक्षियों के संरक्षण

काव्य संसद् डॉट आनलाईन के संस्थापक श्री पुखराज यादव प्राज ने पालीवाल वाणी को बताया कि मिशन घरौंदा-2020 को प्रारंभ करने के पीछे मूल उद्देश्य पक्षियों के संरक्षण के लिए है। वर्तमान समय में पक्षियों की कई प्रजातियां विलुप्ति के कगार पर है। वहीं कई पक्षियों की प्रजातियां पृथ्वी से लुप्त हो चुका है। मनुष्य एक बुद्धिजीवी प्राणी है। यदि मनुष्यों के द्वारा पर्यावरण एवं विभिन्न जीवों का संरक्षण नहीं किया गया तो कौन करेगा...् पक्षियों के संरक्षण के लिए लोगों को जागरूक होना आवश्यक है।

● 20 जिलों के साहित्यकारों ने दी प्रतिक्रियाएँ

काव्य संसद् डॉट आनलाईन के सह संस्थापक सुंदर लाल डडसेना ने बताया कि इस मुहिम में लगभग 20 जिलों के साहित्यकारों ने प्रतिक्रियाएँ दी है। वहीं शेष जिलों से भी साहित्यकार हमारे अभियान से जुड़ रहे है। समय-समय पर हमारे साहित्यकारों के द्वारा पर्यावरण संरक्षण एवं जन जागरूकती के लिए विभिन्न प्रयास किये जाते रहेंगे। मिशन घरौंदा-2020 से जुड़े साहित्यकार नलिनी बाजपेयी, सीमा साहू, अंजली तिवारी, पुखराज प्राज, सुंदर लाल डडसेना, मीरा आर्ची चौहान, तारा पांडेय, नागेश कश्यप, दूजराम साहू, अजय पटनायक, पदमा साहू, सुमिधा सिदार, शैलेन्द्र चेलक, मनोज कुमार पाटनवार, आनंद त्रिवेदी, गोमती सिंह, रश्मि विपिन अग्निहोत्री, माधवी गणवीर ,डीग्री लाल, विनोद कुमार, डीजेन्द्र कुर्रे, गुलाब सिंह, टिकेश्वर दीपक, सरस्वती चौहान, गौतम साहू की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

● पालीवाल वाणी ब्यूरो-Sunil Paliwal, Anil Bagora...✍️

🔹 Whatsapp पर हमारी खबरें पाने के लिए हमारे मोबाइल नंबर 9039752406 को सेव करके हमें व्हाट्सएप पर Update paliwalwani news लिखकर भेजें...09977952406-09827052406-Whatsapp no- 09039752406

● एक पेड़...एक बेटी...बचाने का संकल्प लिजिए...

● नई सोच... नई शुरूआत... पालीवाल वाणी के साथ...

!! कोरोना से डरे नहीं...डटकर मुकाबला कीजिए...जीत हर कदम...देशवासियों की होगी...!! 

RELATED NEWS