एप डाउनलोड करें

परशुराम यूथ क्लब ने स्वच्छ और विकसित भारत बनाने का लिया संकल्प

उत्तर प्रदेश Published by: paliwalwani Updated Thu, 26 Sep 2024 02:02 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

युवाओं ने खेड़की गांव में 'स्वच्छता ही सेवा'अभियान में किया श्रमदान

'मेरा युवा भारत' के स्वयंसेवकों ने मंदिर प्रांगण और खेल मैदान को बनाया स्वच्छ

बागपत. युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार के स्वायत्तशासी संगठन 'मेरा युवा भारत' द्वारा परशुराम यूथ क्लब के सहयोग से खेड़की गांव के शिव मंदिर और खेल मैदान में 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के अंतर्गत श्रमदान किया गया। इस दौरान युवाओं ने स्वच्छता के प्रति सजग रहने की शपथ ली।

परशुराम यूथ क्लब के अध्यक्ष नीतीश भारद्वाज ने स्वयं झाड़ू लगाकर अभियान की शुरुआत की जिसके उपरांत युवाओं ने मंदिर प्रांगण और खेल मैदान की सफाई की। उन्होंने खेल मैदान में बिखरे कूड़े-कचरे और प्लास्टिक को एकत्रित किया और मैदान को स्वच्छ बनाया।

युवाओं ने स्वैच्छिक रूप से अभियान में योगदान देकर यह संदेश दिया कि स्वच्छता केवल एक आदत नहीं होनी चाहिए, बल्कि यह हमारे संस्कारों और आचरण का हिस्सा बननी चाहिए और सार्वजनिक स्थलों की स्वच्छता सुनिश्चित करना सभी का सामाजिक दायित्व है।

इस दौरान यूथ लीडर अमन कुमार ने 'मेरा युवा भारत' के बारे में जानकारी देकर युवाओं को पंजीकरण करने के लिए प्रेरित किया और उन्हें विकसित भारत में योगदान देने का आह्वान किया जिसमें मौके पर 25 युवाओं ने मेरा युवा भारत प्लेटफार्म पर पंजीकरण किया।

स्वच्छता ही सेवा अभियान में शामिल हुए स्वयंसेवकों ने संकल्प लिया कि वे स्वच्छता के प्रति सजग रहेंगे और इसके लिए हर वर्ष सौ घंटे, यानी हर सप्ताह दो घंटे श्रमदान करेंगे। वे न खुद गंदगी करेंगे और न ही किसी को करने देंगे। इसके साथ ही, वे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वप्नों के अनुरूप स्वच्छ और विकसित भारत बनाने में योगदान देंगे। अभियान में प्रमुख रूप से राहुल, प्रशांत, हरीश,अनुज, गौरव, अमन भारद्वाज, उज्ज्वल, दिनेश, उमंग, अभिषेक, मयंक, शिव मंदिर समिति से प्रवेश मास्टर और दिनेश का सहयोग रहा।

नेहरू युवा केन्द्र बागपत के जिला युवा अधिकारी अरुण तिवारी ने बताया कि 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के तहत हर गांव में यूथ क्लब और 'मेरा युवा भारत' के स्वयंसेवकों के सहयोग से सफाई अभियान चलाया जाएगा। इस वर्ष अभियान का प्रमुख विषय 'स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता' है। युवाओं की सक्रिय भागीदारी से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, जो 2 अक्टूबर तक चलेंगे।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next