एप डाउनलोड करें

पूर्व राष्ट्रपति संघर्षों का सामना करते हुए आगे बढ़े, डा..ए.पी.जे.अब्दुल कलाम : राशिद मलिक

उत्तर प्रदेश Published by: paliwalwani Updated Wed, 16 Oct 2024 11:26 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

सपा नेता और कार्यकर्ताओं ने मनाई डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती

जलालाबाद (शामली ). समाजवादी पार्टी द्वारा प्रदेशभर मे भारत सरकार के पूर्व राष्ट्रपति डा. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम आज़ाद का 93 वां जन्मदिवस राष्ट्रधर्म की एकता दिवस के रूप मे राशिद मलिक (जिला सचिव पिछड़ा वर्ग सपा शामली) के आवास पर सपा कार्यकर्ताओ द्वारा मनाया गया,इस अवसर पर राशिद मलिक ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में एक मछुआरा परिवार में हुआ था।

आर्थिक रूप से कमजोर परिवार में जन्मे कलाम ने अपनी पढ़ाई और जीवन में संघर्ष का सामना करते हुए आगे बढ़े। उन्होंने भौतिकी और अंतरिक्ष विज्ञान में रुचि दिखाई और मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में स्नातक किया।डॉ. कलाम ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन डीआरडीओ में वैज्ञानिक के रूप में काम किया।

उन्होंने भारत के मिसाइल कार्यक्रम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।जिसके कारण उन्हें मिसाइल मैन के नाम से जाना जाता है। उन्होंने 1998 के पोखरण दूसरे परमाणु परीक्षण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 2002 में, वह भारत के 11वें राष्ट्रपति बने और अपनी सादगी और ईमानदारी के लिए उन्हें जनता का राष्ट्रपति कहा गया।एवम रविन्द्र प्रधान जोगी ने कहा की पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम आज़ाद की छवि छोटे छोटे बच्चों मे आत्मप्रेणा श्रोत से भरी होती है,जोकि अपने देश के लिए साइंटिस्ट, इंजिनियर,डॉक्टर आदि बनने की चाहत डा. कलाम  सहाब को रखकर होती है.

मो. हम्माद (नगर अध्यक्ष पिछड़ा वर्ग ) ने स्व. डा. अब्दुल कलाम आज़ाद के कार्यकाल को भारत के सुनहरे भविष्य की युवाओं द्वारा एक अटूट ताकत को नये भारत की नई ऊंचाई के रूप मे विख्यात बताया,सपा नेताओ द्वारा पूर्व राष्ट्रपति / वैज्ञानिक भारत रत्न डा. अब्दुल कलाम  आज़ाद के चित्र पर पुष्प अर्पित कर राशिद मलिक ने जन्म दिवस पर वृक्षारोपण कर बच्चों को मिठाई वितरित की, इस अवसर पर मेहरद्दीन सैफी, लियाकत मलिक,समीर मंसूरी,दानिश कुरैशी,इस्लाम उर्फ़ लिल्ला मलिक, लियाकत मलिक, यासीन अली, इकराम राव,उस्मान मलिक, रियासत मलिक, शौकीन मलिक, धर्मवीर,रविन्द्र सैनी, शौकीन अब्बाशी, यूनुस मलिक, फैसल मलिक, शाहिद मलिक,इरफान मलिक आदि नगरवासी मौजूद रहे।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next