एप डाउनलोड करें

खुद पर रखें भरोसा : हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं

धर्मशास्त्र Published by: paliwalwani.com Updated Sat, 24 Apr 2021 04:48 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

  • हनुमान जी बहुत बलशाली हैं। राक्षस उनके भय से कांपते थे। हनुमान जी की आराधना और चालीसा का पाठ करने से बुरी शक्तियां दूर रहती हैं। कहते हैं कि हनुमान जी ही ऐसे देवता हैं जो साक्षात रुप में आज भी पृथ्वीलोक पर रहते हैं. हनुमान चालीसा तुलसीदास द्वारा लिखा गया है। हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को सारे कष्टों से बचाते हैं। हनुमान चालीसा की हर एक चौपाई का अपना एक अलग महत्व है। अपनी खास मनोकामना के अनुसार भी आप इसकी चौपाइयों का पाठ कर सकते हैं। इसकी चौपाईयां सच्ची श्रद्धा और अटूट विश्वास के साथ पढ़ने से हर कष्ट का निवारण होता है।
  • जिन लोगों को अकारण ही भय सताता है, उन्हें नियमित रुप से हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से हर तरह के भय और बुरी शक्तियों से मुक्ति मिलती है। जिन लोगों को मन में नकारात्मक विचार आते हैं वे लोग हनुमान जी की आराधना और चालीसा का पाठ करते हैं तो नकारात्मक विचार दूर होते हैं और आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी होती है।
  • सुबह को जल्दी उठकर स्नानादि करने के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करके हनुमान जी की पूजा करके उनके सामने दीप प्रज्वलित करें। उसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ आरंभ करें, अंत में हनुमान जी को प्रणाम करके प्रार्थना करें। इससे आपका मन शांत और एकाग्र होता है। रुद्राक्ष की माला से इसकी चौपाइयों का 108 बार जाप भी कर सकते हैं। जिन लोगों पर शनि देव की वक्रदृष्टि है, उन्हें हनुमान चालीसा का पाठ करने से लाभ मिलता है। हनुमान जी का आराधना करने वालों को शनिदेव कष्ट नहीं पहुंचाते हैं। नियमित रुप से हनुमान चालीसा का पाठ करने से शनि की साढ़े साती का प्रभाव भी कम होता है।  आपके जीवन की परेशानियां दूर होती हैं। घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहे इसके लिए हर व्यक्ति पूरी कोशिश करता है। घर में समृद्धि के लिए जहां मेहनत और लगन की जरुरत होती है तो वहीं घर में खुशहाली के लिए आपसी प्यार और समझ की जरुरत होती है। लेकिन कभी परिस्थितियां ऐसी हो जाती हैं जिससे घर में तनाव का वातावरण बन जाता है। लाख कोशिशों के बाबजूद भी हमारे घर में सुख-समृद्धि नहीं रहती है। इसका कारण ग्रहों की खराब स्थिति भी हो सकती है। इसके लिए ज्योतिष में कुछ उपाय बताए गए हैं जिनको शनिवार के दिन करने से आप घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली ला सकते हैं।
  • घर में सुख-समृद्धि : शनिवार के दिन लोहे के किसी पात्र में जल, गुड़, तिल, घी एवं दूध मिलाकर पीपल के वृक्ष की जड़ में चढ़ाएं। इससे आपके घर में सुख-समृद्धि आएगी लेकिन इस उपाय को पूरे 40 शनिवार तक नियमित रूप से करना चाहिए। इससे घर में धन की आवक भी बनी रहती है।
और पढ़ें...
विज्ञापन
Next