एप डाउनलोड करें

Railway Stations : अब रेलवे स्टेशनों पर आसानी से बनेंगे आधार और वोटर कार्ड

अन्य ख़बरे Published by: Paliwalwani Updated Thu, 06 Jan 2022 03:42 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

अब आपको रेलवे स्टेशनों पर ही आधार और वोटर कार्ड बनाने की सुविधा मिल जाएगी। रेल मंत्रालय की कंपनी रेलटेल (Railtel) ने पूरे भारत में रेलवे स्टेशनों पर कॉमन सर्विस सेंटर कियोस्क संचालित करने की एक योजना प्रारंभ की है। इससे रेलवे स्टेशनों पर आने-जाने वाले लोगों को स्टेशन पर ही कॉमन सर्विस सेंटर की सेवाओं का लाभ मिलेगा। इनमें ट्रेन, हवाई, बस आदि के टिकट की बुकिंग, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान, पैन कार्ड, आयकर, बैंकिंग, बीमा आदि सेवाएं शामिल हैं।

यह योजना 'सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड' (सीएससी-एसपीवी), इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के साथ साझेदारी में संचालित की गई है। इन कियोस्कों का संचालन ग्राम स्तरीय उद्यमियों (VLE) द्वारा किया जाएगा। इन कियोस्क का नाम 'रेलवायर साथी कियोस्क' रखा गया है। उत्तर प्रदेश के वाराणसी सिटी रेलवे स्टेशन और प्रयागराज सिटी रेलवे स्टेशन पर रेलवॉयर साथी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) कियोस्क को पायलट आधार पर चालू किया गया है।

देशभर में खुलेंगे 200 कियोस्क

इसी तरह के कियोस्क लगभग 200 रेलवे स्टेशनों पर चरणबद्ध तरीके से संचालित किए जाएंगे। इनमें से 44 दक्षिण मध्य रेलवे में, 20 पूर्वोत्तर सीमा रेलवे में, 13 पूर्व मध्य रेलवे में, 15 पश्चिम रेलवे में, 25 उत्तर रेलवे में, 12 पश्चिम मध्य रेलवे में हैं, 13 पूर्वी तट रेलवे में हैं और 56 पूर्वोत्तर रेलवे में हैं। रेलटेल ने देश से 6090 स्टेशनों पर सार्वजनिक वाई-फाई उपलब्ध कराया है जो विश्व के सबसे बड़े एकीकृत वाई-फाई नेटवर्कों में से एक है।

स्टेशनों पर इस मौजूदा इन्फ्रास्ट्रक्चर का उपयोग करते हुए, रेलटेल, कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के साथ साझेदारी में, ग्रामीण क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड सेवाएं देने की योजना बना रही है जो डिजिटल डिवाइड को पाटने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के विजन को पूरा करने की दिशा में अग्रसर होगी। इस बारे में रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला ने कहा कि रेलवॉयर साथी कियोस्क से खासकर ग्रामीण इलाकों में लोगों को काफी फायदा होगा।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next