एप डाउनलोड करें

MBA Chai Wala : चाय बेचकर ही करोड़पति बन गए ये 4 व्यक्ति, छोड़ दी पढ़ाई, लाखों-करोड़ों में हो रही है ताबड़तोड़ कमाई

अन्य ख़बरे Published by: Pushplata Updated Wed, 07 Sep 2022 02:48 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

भारत में घर-घर में चाय के शौकीन है. वहीं जब हम बाहर निकलते है तो सड़कों पर भी चाय के प्रति लोगों में गजब की दीवानगी देखने को मिलती है. इसमें चाय पीने के शौकीनों का शौक पूरा हो जाता है और चाय पिलाने वाले अपना व्यापायर कर लेते हैं. हालांकि आपसे कहे कि चाय बेचकर कोई करोड़पति बन गया तो शायद आप विश्वास नहीं कर पाएंगे लेकिन यह बात सच है.

चाय पहले ऐसे लोग बेचते थे जो कम शिक्षित होते थे या वे अन्य कोई काम नहीं करना चाहते थे लेकिन आज के समय में तो अच्छी खासी पढ़ाई करने वाले युवा भी चाय बेच रहे हैं और बदले में ताबड़तोड़ कमाई कर रहे हैं. तो आपको आज देश के कुछ ऐसे ही चायवालों से मिलवाते हैं.

एमबीए चाय वाला (MBA Chai Wala)…

अहमदाबाद में रहने वाले एमबीए चाय वाला (MBA Chai Wala) से भला कौन परिचित नहीं है. प्रफुल्ल बिलोर (Prafull Billore) MBA Chai Wala के रूप में देशभर में लोकप्रिय हो चुके हैं.

भोपाल, श्रीनगर, सूरत और दिल्ली सहित 100 से अधिक शहरों में वे अपना व्यवसाय चला रहे हैं. साल 2017 से प्रफुल्ल चाय बेचने का काम कर रहे हैं और साल 2019-20 में उन्होंने 3 करोड़ रुपये का कारोबार किया था.

चाय प्वाइंट (Chai Point)…

चाय प्वाइंट (Chai Point) को अमूलेक सिंह बिजराल (Amuleek Singh Bijral) चलाते हैं. साल 2010 से वे यह काम कर रहे हैं. बता दें कि यह भारत का पहला ऐसा चाय स्टार्टअप है जो हर दिन 3,00,000 से ज्यादा कप चाय बेचता है. आपको यह जानकार हैरानी होगी कि चाय प्वाइंट का का कारोबार 2020 में 190 करोड़ रुपये था जबकि इससे पहले साल 2018 में 88 करोड़ रुपये रहा.

चाय सुट्टा बार (Chai Sutta Bar)…

इंदौर का एक लड़का देशभर में छा चुका है. इंदौर के अनुभव दुबे ने अपने दोस्तों आनंद नायक और राहुल पाटीदार के साथ साल 2016 में ‘चाय सुट्टा बार’ की शुरुआत की थी. उन्होंने कुल्हड़ में चाय परोसना शुरु किया.

अनुभव चाय की जरूरत को समझते हुए चाय को अदरक चाय, चॉकलेट चाय, मसाला चाय, इलायची चाय, तुलसी चाय, केसर चाय आदि के रूप में बेचने लगे. अनुभव सीए बनना चाहते थे और बाद में यूपीएससी में भी हाथ आजमाया लेकिन सफलता नहीं मिली.

चायोस (Chaayos)…

चाय से मिलकर बना चायोस (Chaayos). जिसे चलाते है दो आईआईटीयन नितिन सलूजा और राघव वर्मा. साल 2012 में दोनों ने इसकी शुरुआत की. जबकि आज की तारीख में देश के 6 शहरों में चायोस के 190 स्टोर चल रहे हैं.

चायोस के राजस्व की बात करें तो चायोस का कारोबार साल 2020 में करीब 1,000 करोड़ रुपये था. नितिन सलूजा और राघव वर्मा ग्राहकों को हरी मिर्च चाय और आम पापड़ चाय भी परोसते हैं.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next