एप डाउनलोड करें

यूपी-बिहार वालों की मौज: दिवाली, छठ के लिए रेलवे का तोहफा, चलेंगी 6556 स्पेशल ट्रेन, कन्फर्म टिकट के चांस बढ़े

अन्य ख़बरे Published by: Pushplata Updated Tue, 08 Oct 2024 02:21 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

Indian Railways Announces 6556 Special trains: भारतीय रेलवे ने फेस्टिवल सीजन को ध्यान में रखते हुए 6556 स्पेशल ट्रेनों का ऐलान किया है। 1 अक्तूबर से 30 नवंबर के बीच इंडियन रेलवे अलग-अलग रूट्स इन फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों को चलाएगी। दुर्गा पूजा, दीवाली और छठ पूजा पर बढ़ने वाले यात्रियों की सुविधा को खासतौर पर ध्यान में रखते हुए रेलवे ने ट्रेनों की संख्या को बढ़ाया है। निश्चित तौर पर नई स्पेशल ट्रेनों के चलने से पहले की तुलना में ज्यादा यात्रियो को कन्फर्म सीट मिलेगी।

इसके अलावा रेलवे ने जानकारी दी है कि दीवाली व छठ पूजा के दौरान यात्रियों की सुविधा और सीटों को बढ़ाने के लिए 12,500 अतिरिक्त कोच भी लगाए जाएंगे। पिछले साल की तुलना में इस बार स्पेशल ट्रेनों की संख्या में काफी ज्यादा इजाफा किया गा है। पिछला साल यानी 2023 में 4,429 स्पेशल ट्रेनों का संचालन त्योहारी सीजन में रेलवे ने किया था।

उत्तर प्रदेश औरके लोगों के लिए ये त्योहार न केवल धार्मिक महत्व रखते हैं, बल्कि परिवारों से मिलने का भी एक अहम अवसर होते हैं। हर साल त्योहारों के दौरान यात्रियों की भीड़ की वजह से अधिकांश ट्रेनों में दो-तीन महीने पहले से ही टिकट वेटिंग लिस्ट में चली जाती हैं। इसी को देखते हुए रेलवे द्वारा इस साल भी त्योहारों के अवसर पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है।

दो महीने की अवधि के दौरान ये स्पेशल ट्रेनें 6556 फेरे लगाएंगी और बड़ी तादाद में यात्रियों को उनकी मंजिल तक पहुंचाने का काम करेंगी।

172 प्रतिशत ज्यादा फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें

उत्तर रेलवे अन्य जोनल रेलवे के सहयोग से 01.10.2024 से 30.11.2024 तक त्योहार सीजन के दौरान कुल 2,944 त्योहार विशेष ट्रेनों का संचालन करेगा। पिछले वर्ष इस अवधि में उत्तर रेलवे द्वारा कुल 1,082 विशेष ट्रेन चलाई गई थी, इस वर्ष चलाई जा रही ट्रेन के फेरों की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 172अधिक है।

2944 ट्रेनों में से लगभग 83त्योहार विशेष ट्रेनें पूर्व दिशा की ओर जाने वाले यात्रियों को सेवाएं प्रदान करेंगी। जो मुख्य रूप से बिहार, पश्चिम बंगाल,राज्य की ओर जाएंगी ।

बरौनी, समस्तीपुर, सहरसा, अयोध्या, गोरखपुर, जयनगर, दरभंगा, जोगबनी, कोलकाता, गुवाहाटी, हावड़ा, मुजफ्फरपुर, कटिहार, टाटानगर,आदि शहर इन विशेष ट्रेनों के कुछ मुख्य स्टेशन हैं जोराजधानी क्षेत्र से संचालित होंगे।

साउथ वेस्टर्न रेलवे ने भी चलाएगा स्पेशल ट्रेनें

साउथ वेस्टर्न रेलवे 24 स्पेशल ट्रेने चलाएगा जो 52 फेरे लगाएंगी। तीन ट्रेनों को टेम्परेरी स्टॉपेज पर रोका जाएगा। और 34 ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे ताकि दशहरा के मौके पर इन ट्रेनों की यात्री क्षमता बढ़ सके।

इसके अलावा, दीवाली के लिए साउथ वेस्टर्न रेलवे (SWR) ने कर्नाटक में अलग-अलग लोकेशन से 6 स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है जो 8 फेरे लगाएंगी।

सेंट्रल रेलवे ने भी दीवाली और छठ के मौके पर 278 स्पेशल ट्रेनों का ऐलान किया है। X पर एक पोस्ट में सेंट्रल रेलवे ने लिखा, ‘त्योहार अपने परिवार के साथ मनाएं! हम दीवाली और छठ पूजा के मौके पर 278 स्पेशल ट्रेन चलाएंगे जो नियमित तौर पर चलने वाली ट्रेनों से अलग होंगी। NTES ऐप पर आप इन ट्रेनों की टाइमिंग और स्टॉपेज की जानकारी ले सकते हैं।’

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next