एप डाउनलोड करें

CORONA VACCINATION : इन देशो ने शुरू की 2 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाना

अन्य ख़बरे Published by: Paliwalwani Updated Tue, 07 Sep 2021 05:30 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

कई देश 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन पर शोध कर रहे हैं। कुछ देशों में इसका परीक्षण भी हो रहा है। चीन, संयुक्त अरब अमीरात और वेनेजुएला जैसे देशों ने भी छोटे बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने की घोषणा की है, लेकिन अभी इसकी शुरूआत नहीं की गई है।

वहीं एक देश ऐसा भी है, जहां 2 साल के बच्चों को भी कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई जानी शुरू कर दी गई है। यह देश है क्यूबा इस छोटे से देश ने पहले 12 साल से अधिक बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगानी शुरू की थी। इसके बाद 2 साल के बच्चों को वैक्सीन दी जा रही है. ऐसा करने वाला यह दुनिया का पहला देश बन गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्यूबा में इस समय लोगों को 2 कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही हैं। इनमें अब्दला और सोबराना वैक्सीन शामिल हैं। बच्चों पर इन वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल पूरा किया जा चुका है। हालांकि अभी विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से इन्हें मान्यता नहीं दी गई है।

वहीं भारत में भी 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को कोरोना वैक्सीन देने की तैयारी हो रही है। इसके तहत जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन को देश में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी गई है। यह 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को लगाई जा सकती है। इसका संकेत सरकार की ओर से दिया जा चुका है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next