एप डाउनलोड करें

मध्यप्रदेश CM मोहन यादव का महिलाओं को शानदार तोहफा: रोजगार के जरिए ऐसे होगी बहनों की कमाई, जानिए

मध्य प्रदेश Published by: Pushplata Updated Mon, 23 Sep 2024 10:32 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

CM Mohan Gift to MP Women: मध्यप्रदेश में मोहन यादव की सरकार प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। प्रदेश में पहले ही विवाहित और अविवाहित महिलाओं को लाड़ली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) के जरिए हर महीने 1500 रूपए दे रही है।

लेकिन फिर एक बार मोहन यादव सरकार द्वारा मंत्रालय में कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग की योजनाओं की जांच की गई. इस बैठक में मजदूरों की सुविधा के लिए कई फैसले लिए गए थे। साथ ही इस बैठक में प्रदेश में उद्योगों के जरिए महिला और पुरुष को रोजगार दिलाने पर फोकस किया गया।

साप्ताहिक हाट के जरिए रोजगार 

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बैठक में कहा है कि भोपाल हाट और प्रदेश के अन्य स्थानों पर महिलाओं के लिए विशेष साप्ताहिक हाट का आयोजन किया जाए।

प्रदेश में इन हाटों में महिला उद्यमियों को अपने उत्पादों की बिक्री करने का अवसर मिलेगा। इससे महिलाएं अपने द्वारा तैयार किए गए उत्पाद, जैसे कि हस्तनिर्मित वस्त्र, आभूषण, और घरेलू सामान, सीधे ग्राहकों को बेच सकेंगी।

यह पहल महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का एक बेहतरीन तरीका है। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि ऐसे उत्पाद तैयार करें, जो न केवल प्रदेश और देश में बिक सकें, बल्कि भविष्य में निर्यात के लिए भी उपयुक्त हों।

इंटरनेट से बेच सकेंगी समान

साप्ताहिक हाट लगाने के साथ ही मुख्यमंत्री ने छोटे घरेलू उद्योगों से जुड़े लोगों को भी बड़ी राहत दी। उन्होंने घोषणा की कि इन उद्योगों के व्यवसायियों को अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस व्यवस्था से उद्योगपति अपने सामान को इंटरनेट के माध्यम से बेच सकेंगे, जिससे उनके ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी और बिक्री में भी वृद्धि होगी।

 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next