एप डाउनलोड करें

बुरहानपुर जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य सुविधाओं में शीघ्र किया जाए सुधार : अर्चना चिटनिस

मध्य प्रदेश Published by: sunil paliwal-Anil Bagora Updated Sun, 19 May 2024 10:56 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

बुरहानपुर. भाजपा प्रदेश प्रवक्ता एवं विधायक श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) ने जिला चिकित्सालय बुरहानपुर में स्वास्थ्य सुविधाओं के संबंध कलेक्टर सहित संबंधित अधिकारियों से पत्राचार कर आवश्यक सुधार की बात कही. श्रीमती चिटनिस ने ब्लड सेपरेषन यूनिट स्थापना, डायलेसिस मशीन एवं सोनोग्राफी मषीन संचालन सहित अन्य व्यवस्थाओं में सुधार करने हेतु कहा.

श्रीमती चिटनिस ने कहा कि जिला चिकित्सालय में सोनोग्राफी मशीन उपलब्ध होने के बावजूद विगत कुछ महीनों से मरीजों एवं गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी सप्ताह कुछ दिवस ही सोनाग्राफी की जा रही है. जिससे मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. मरीजों को निजी चिकित्सालयों में सोनोग्राफी कराना पड़ रही है.

इससे मरीजों को आर्थिक नुकसान व आवागमन में समय सहित अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. सोनोग्राफी मशीन को सुचारू रूप से संचालित करने हेतु शीघ्र ही आवश्यक कदम उठाए जाए, जिससे यहां आने वाले मरीजों को शासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ मिल सके.

इसी प्रकार जिला चिकित्सालय में ब्लड से परेशन यूनिट स्थापित किया जाना है, जिसका सिविल कार्य भी पूर्ण हो चुका है. चूंकि ब्लड सेपरेषन यूनिट के लिए आवष्यक लगने वाले रजिस्ट्रीकरण किया जाना शेष है तथा मषीनों के संचालन हेतु प्रषिक्षण भी शेष है. जिसके कारण उक्त सुविधा का लाभ क्षेत्र की जनता को मिलने में विलंब हो रहा है.

श्रीमती चिटनिस ने कहा कि जिला चिकित्सालय में 4 डायलेसिस मशीन संचालित हो रही हैं। जिले के डायलेसिस कराने वाले सभी मरीजों को मात्र इन 4 मशीनों पर ही निर्भर रहना पड़ता है। जबकि जिला चिकित्सालय आकर डायलेसिस कराने वाले मरीजों की संख्या बढ़ गई है। साथ ही गंभीर मरीजों जैसे एचआईव्ही, हेपेटाईटिस मरीजों के लिए पृथक से कोई डायलेसिस मशीन उपलब्ध नहीं है।

जिससे मरीजों को निजी चिकित्सालय में जाना पड़ रहा है और उन्हें आर्थिक नुकसान के साथ काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। श्रीमती चिटनिस ने डायलेसिस मशीनों की संख्या में वृद्धि हेतु आवश्यक कार्यवाही करने की भी बात कही है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next