एप डाउनलोड करें

56% टूट गया यह शेयर, ऑल टाइम लो पर पहुंचा भाव : CEO ने निवेशकों से की अपील

निवेश Published by: Paliwalwani Updated Tue, 04 Oct 2022 02:30 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

ग्लोबल इन्वेस्टमेंट बैंक और फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी क्रेडिट सुईस (Credit Suisse) का स्टॉक में आज बड़ी गिरावट आई है। कंपनी के शेयर लगभग 10तक टूट कर अपने ऑल टाइम लो पर पहुंच गए। क्रेडिट सुईस के शेयर लगभग 56 पर्सेंट तक टूट चुका है। वर्तमान में कंपनी के शेयर 3.92 डॉलर पर हैं। 

क्या है गिरावट की वजह?

दरअसल, क्रेडिट सुईस ग्रुप के स्‍टॉक में गिरावट के पीछे बड़ी वजह है। वह यह है कि बैंक के पिछले 5 साल का सीडीएस यानी यानी क्रेडिट डिफॉल्ट स्वैप 10 साल के हाई पर पहुंच गया है। बैंक के सीईओ उलरिच कोर्नर  (Ulrich Koerner) ने पिछले सप्ताह कर्मचारियों और बाजारों को शांत करने की अपील की थी जब स्टॉक रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया था। बैंक के पूंजी लेवल और लिक्विडिटी के बारे में बताते हुए उन्होंने स्वीकार किया कि फर्म एक "मुश्किल घड़ी" का सामना कर रही है। सीईओ ने निवेशकों से कुछ वक्त मांगा है। Ulrich Koerner  ने बताया है कि वो 27 अक्टूबर को स्ट्रैटेजिक अपडेट का ऐलान करने वाले हैं। 

जानकारों की मानें तो बैंक जिस स्थिति में है उस हालात में तो कंपनी को एसेट बिक्री के अलावा भी तकरीबन 33000 करोड़ रुपए जुटाने की उम्मीद है। बता दें कि एक साल पहले क्रेडिट सुइस का मार्केट कैप 22.3 अरब डॉलर था। आज इसका बाजार प्राइस केवल 10.4 अरब डॉलर है और शेयरों में 56.2की गिरावट आई है। इसकी क्रेडिट डिफॉल्ट स्वैप (सीडीएस) लागत भी 2008 के बाद से हाई पर पहुंच गई है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके कर्मचारियों का मनोबल निराशाजनक है और बैंक ने अभी तक कुछ खास कदम नहीं उठाया है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next