एप डाउनलोड करें

ज्यादा ब्याज के चक्कर में Small Finance Bank में निवेश से पहले देख ले ये सुरक्षित है या नहीं, जाने कैसे

निवेश Published by: Paliwalwani Updated Thu, 27 Apr 2023 10:29 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

नई दिल्ली. RBI के द्वारा पिछले साल मई से कई बार रेपो दर में वृद्धि किए जाने के बाद से ही स्मॉल फाइनेंस बैंक (एसएफबी) FD पर आकर्षक रिटर्न की पेशकश कर रहे हैं. लेकिन एसएफबी को अन्य वाणिज्यिक बैंकों की तुलना में जोखिम भरा माना जाता है. यदि आप स्मॉल फाइनेंस बैंक में खाता खोलने में रुचि रखते हैं, तो आपको अपना पैसा जमा करने से पहले स्मॉल फाइनेंस बैंक का विस्तृत मूल्यांकन करना होगा. ऐसे में यहां हम कुछ तरीके बता रहे हैं जिनसे आप जांच सकते हैं कि आपका स्मॉल फाइनेंस बैंक सुरक्षित है या नहीं.

DIGCI कवर

जांचें कि क्या SFB डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) के 5 लाख रुपये के बीमा कवर के अंतर्गत आता है. इस बीमा में मूल राशि और ब्याज दोनों शामिल हैं. सुनिश्चित करें कि स्मॉल फाइनेंस बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट  DIGCI बीमा कवर प्रदान करती है.

बैंक की वित्तीय स्थिति का मूल्यांकन करें

अधिकांश स्मॉल फाइनेंस बैंक अपनी वित्तीय स्थिति का खुलासा अपनी वेबसाइट पर करते हैं. आप SFB के चालू खाता बचत खाता (CASA) अनुपात, शुद्ध स्थिर निधि अनुपात (NSFR), तरलता कवरेज अनुपात (LCR) और पूंजी पर्याप्तता अनुपात (CAR) जैसे विभिन्न कारकों पर एक नजर डाल सकते हैं.

CASA Ratio

कासा रेशियो बैंक की कुल जमा राशि में चालू और बचत खाता जमा का हिस्सा है. उच्च कासा अनुपात का मतलब है कि बैंक की लाभप्रदता अधिक है और वह सस्ते में धन जुटा सकता है.

LCR

LCR का मतलब है कि बैंक के पास शॉर्ट टर्म लिक्विडिटी शॉक झेलने की क्षमता है. एलसीआर एक वित्तीय संस्थान की उच्च गुणवत्ता वाली तरल संपत्ति (एचक्यूएलए) को ध्यान में रखता है. एक उच्च एलसीआर का मतलब है कि बैंक आर्थिक झटकों के प्रति अधिक लचीला है. RBI के अनुसार SFB के पास 100 प्रतिशत LCR होना चाहिए.

Net Stable Funding Ratio

स्मॉल फाइनेंस बैंक का Net Stable Funding Ratio लंबी अवधि में इसके लचीलेपन को दर्शाता है. आरबीआई के अनुसार बैंकों के पास यह न्यूनतम 100 प्रतिशत होना चाहिए.

Diversified Lending

जांचें कि क्या एसएफबी ने किसी विशेष क्षेत्र या निगम को भारी लोन दिया है. यह इसे विफलता के अधिक जोखिम में डाल सकता है. एक विविध लोन पोर्टफोलियो बैंक को इस जोखिम को कम करने में सक्षम करेगा.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next