एप डाउनलोड करें

ATM जारी होने के साथ मिलती है सुविधाएं, लेकिन नहीं होती है आपको जानकारी

निवेश Published by: Paliwalwani Updated Tue, 02 Aug 2022 02:23 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

ATM का प्रयोग आज के समय में हर किसी की आवश्यकता बन गया है। जब भी हमें कहीं भी पैसे की जरूरत होती है तो हम एटीएम कार्ड से पैसे निकाल लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एटीएम जारी होने के साथ ही आपको कुछ और सुविधाएं भी मिलती हैं। अगर नहीं जानते हैं तो ये खबर आपके काम की है।

मृत्यु पर :  यदि किसी ATM धारक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार के सदस्यों को 5 महीने के भीतर उस बैंक की शाखा में मुआवजे के लिए आवेदन करना होता है, जहां उस व्यक्ति का अकाउंट था। दुर्घटना होने के तुरंत बाद पुलिस को सूचित करना भी आवश्यक है। आकस्मिक मृत्यु के मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट, पुलिस पंचनामा, मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना आवश्यक है।

राशि नॉमिनी को दी जाती है : ATM कार्ड धारक की मृत्यु होने पर दुर्घटना बीमा होता है, जिसकी राशि नॉमिनी को दी जाती है। इस दौरान यह जरूरी है कि कार्डधारक ने पिछले 90 दिनों में अपने ATM कार्ड से लेनदेन किया हो।

विभिन्न प्रकार के बीमा हैं : सामान्य एटीएम, क्लासिक एटीएम और मास्टरकार्ड सभी की बीमा राशि अलग-अलग होती है। आप अपने बैंक के प्रबंधक से बीमा राशि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next