एप डाउनलोड करें

Indore News : शंकर लालवानी सर्वाधिक मतों से जीते : इंदौर लोक सभा सीट पर बने 5 रिकॉर्ड

इंदौर Published by: sunil paliwal-Anil Bagora Updated Tue, 04 Jun 2024 09:37 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

इंदौर.

देश में 7 बार स्वच्छता का तमगा हासिल करने वाला इंदौर शहर राजनीति में भी नए रिकार्ड स्थापित करता रहा है । यहाँ 8 बार लगातार सांसद रहकर पहले सुमित्रा महाजन ने रिकार्ड बनाया तो उनके बाद भाजपा से शंकर लालवानी लगातार दूसरी बार जीते हैं और कई रिकार्ड बनवा दिये हैं।

देश में नोटा को सर्वाधिक 2 लाख से अधिक मत मिले

नोटा ने देश में सर्वाधिक 2 लाख 18 हजार 674 मत प्राप्त किए हैं, जो अपने आप में देश की राजनीति में एक एतिहासिक मील का पत्थर साबित होगा, यह नोटा का विकल्प (None of the above/ उपरोक्त में से कोई नहीं) जनता का सत्ता के प्रति आक्रोश ही था जो जनता ने नोटा दबाकर निकाला,

दूसरा रिकार्ड इंदौर की लोक सभा सीट पर अब तक सम्पन्न हुए 18 चुनावों में पहली बार मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के बिना चुनाव लड़ा गया है, उल्लेखनीय है कि कांग्रेस से उम्मीदवारी की ताल ठोकने वाले अक्षय बम चुनाव के एन पहले अपना नामांकन वापस लेकर भाजपा में शामिल हो गए थे, लिहाजा कांग्रेस के पास कोई विकल्प ही नहीं बचा था, कांग्रेस प्रत्याशी विहीन रही,

मध्य प्रदेश भारतीय जनता पार्टी का गढ़ रहा है, ऐसे में पहली बार है कि किसी भी सीट पर बहुजन समाज पार्टी दूसरे नंबर पर आई हो. इंदौर में इस बार कांग्रेस रहित मैदान होने से  बहुजन समाज पार्टी के संजय सोलंकी 51 हजार 659 मतों के साथ दूसरे नंबर पर रहे हैं.

शंकर लालवानी दूसरी बार रिकॉर्ड मतों से जीते

कांग्रेस प्रत्याशी के मैदान छोडने के बाद से ही चुनाव एकतरफा और नीरस हो गया था, ऐसे में भाजपा प्रत्याशी शंकर लालवानी की जीत शुरू से ही एकपक्षीय तय मानी जा रही थी. कांग्रेस विहीन चुनाव में भाजपा के लिए बड़ी चुनौती अधिक मतदान की थी. तो वहीं लालवानी को अपना पिछला 2019 लोक सभा चुनाव में मिले 10 लाख 68 हजार 569 मतों के रिकार्ड को मेनटेन करना बड़ी चुनौती थी. कांग्रेस को दगा देकर अक्षय बम के भाजपा में शामिल होने के बाद जिस तरह से यहाँ की सियासत गरमाई थी, उसमें वोटिंग प्रतिशत बढ़ाना टेड़ी खीर हो रहा था. तो साथ ही दिल्ली से आलाकमान ने भी इस क्षतिपूर्ति के लिए 11 लाख से जीत का टार्गेट दे दिया था. टार्गेट मिलने के बाद ही भाजपा, सत्ता और संगठन ने कड़ी मेहनत कर लालवानी का पिछली बार का खुद का रिकार्ड तोड़ते हुए इस बार 12 लाख 26 हजार 751 मतों से जीत दर्ज कर सर्वाधिक मतों से जीतने का एक नया रिकार्ड बना दिया.  

शंकर लालवानी सर्वाधिक मतों के अंतर से जीते 

एक और रिकार्ड शंकर लालवानी के नाम हुआ है. उन्होने बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी संजय सोलंकी को सर्वाधिक 11 लाख 75 हजार 92 मतों के अंतर से हराया है. बसपा प्रत्याशी सोलंकी 51 हजार 659 मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहे हैं. पौने 12 लाख के अंतर से किसी प्रत्याशी की जीत एक बड़े रिकॉर्ड के रूप में दर्ज हुआ है.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next