एप डाउनलोड करें

Indore news : निगमकर्मियों के सेवानिवृत्त होने के तीन महीने पहले ही होगा आदेश जारी : संगठन ने जताया आभार

इंदौर Published by: Anil Bagora Updated Wed, 17 Apr 2024 09:44 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

इंदौर. नगर पालिक निगम इंदौर कर्मचारीयों के हित में एक बार फिर निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा मददगार के साथ-साथ देवदूत सबित हो रहे है. उनके नक्शे कदम पर चलते हुए अपर आयुक्त देवधर दरवाई भी कदमताल करते हुए कर्मचारियों के हित में अहम रोल अदा कर रहे हैं.

निगम आयुक्त ने अफसरों से लेकर छोटे कर्मचारियों के सेवानिवृत्त होने पर एक अहम आदेश जारी किया. जिसके चलते निगम में आगामी तीन माह से सेवानिवृत्त होने वाले निगम कर्मचारियों का अब एक साथ ही आदेश जारी होगा ताकि उनकी पेंशन, ग्रेव्युटी और प्रतिमाह मिलने वाली पेंशन भुगतान का शीध्र निराकरण हो जाए. 

संवर्गानुसार एक ही संकलित आदेश जारी किया जाएगा

निगम के नियमित अफसर, कर्मचारी, सफाई मित्र ओर विनियमित कर्मचारियों के सेवानिवृत्ति आज्ञा पत्र रिटायर होने की तारीख से 3 माह पूर्व संवर्गानुसार एक ही संकलित आदेश जारी किया जाएगा. इस आदेश के बाद निगम कर्मचारियों को काफी बड़ी राहत मिलेगी और उन्हें निगम गलियारों में चक्कर नहीं लगाने पड़ेगे. 

सेवानिवृत्त होने वाले अफसर हो या कर्मचारी के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण होगा वहीं मालूम हो कि राज्य शासन की निर्धारित प्रक्रिया के अंतर्गत नियमित अफसर व कर्मचारी की अधिवार्षिकी आयु पूर्ण होने पर एक ही संकलित सेवानिवृत्ति आदेश संबंधित वर्ष में जारी किया जाता हैं. किंतु निगम में सेवानिवृत्त होने वाल कर्मचारियों का अलग-अलग आदेश जारी किया जाता हैं. 

इस कारण कई बार कर्मचारी के सेवानिवृत्ति दिनांक तक सेवानिवृत्त आदेश जारी होता है. इस कारण से सेवानिवृत्ति कर्मचारियों को पेंशन, ग्रेच्युटी व अन्य लाभ व प्रतिमाह मिलने वाली पेंशन सेवानिवृत्ति के लाभ में भी कई माह लग जाते थे. जिसके कारण सेवानिवृत्त कर्मचारियों को कई बार घर चलाने में काफी असुविधा का सामना करना पड़ता था. उक्त आदेश जारी होने से अब कर्मचारियों को काफी राहत मिलेगी.

समय-सीमा में देना होगी जानकारी 

नवीन आदेश जारी होने के बाद अब निगम सेवानिवृत्ति कर्मचारियों के लिए खुश खबरी है कि निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा ने आगामी तीन माह में ही सेवानिवृत्त हाने वाले कर्मचारियों का एक ही आदेश जारी करने संबंधित निर्देश दिए. उक्त आदेश के बाद अब सभी पेंशन, ग्रेच्युटी प्रकरणों का निराकरण करके सेवानिवृत्ति की दिनांक से ही लाभ मिलना आरंभ हो जाएगा इस संबंध में निगम के स्थायी कर्मचारियों का स्थापना शाखा और सफाई मित्रों स्वास्थ्य स्थापना शाखा द्वारा कार्य संपादित किया जाएगा. सेवानिवृत्त होने वाले अफसर और कर्मचारियों की जानकारी अपर आयुक्त वित्त द्वारा स्थापना शाखा और स्वास्थ्य स्थापना शाखा को समय-सीमा में उपलब्ध कराई जाएगी.

सूची विभागों को भी प्रस्तुत की जाएगी जिससे कि कर्मचारी की सेवा निर्मित आज्ञा पत्र समय के पहले निकल सके. इससे निगम को फायदा होगा. वहीं  वर्तमान में कई ऐसे कर्मचारी थे, जिनको सेवानिर्मित विभाग और झोनल कार्यालय को भी पता नहीं रहता था कि कर्मचारी कब सेवानिवृत्त हो रहा है.. जिसके कारण कई कर्मचारी महिनों तक अपनी सेवाएं देते हुए कार्य करता रहता था. उसके बाद निगम के जिम्मेदारों को पता लगता था कि यह तो 6 महीने पहले ही रिटायर होना था. इसी बात को ध्यान में रखते हुए निगम आयुक्त ने उक्त आदेश जारी किया. जिससे निगम को हानि ना हो और कर्मचारियों का समय पर भला भी हो सके. मस्टर कर्मचारी संगठन ने कर्मचारी हित में महत्वपूर्ण फैसला लेने पर निगमायुक्त श्री शिवम वर्मा को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आभार प्रकट किया.

निगमायुक्त देवदूत बने कर्मचारियों के लिए

निगमायुक्त श्री शिवम दुबे ने निगम गलियारे में कदम रख्ते ही एक के बाद एक कर्मचारीयों के हित में काम कर रहे है, निगम में चर्चा है कि ऐसा अधिकारी आज तक नहीं देखा जो आते ही निगम में सुधार करते हुए नियमित रूप से कर्मचारियों की समस्याओं को निराकरण करने में दिन-रात लगे हुए हैं. उनकी सक्रियता से प्रतित होता है कि आने वाले दिनों में सातवा ंवेतनमान, विनियमित कर्मियों को स्थाईकरण का लाभ, दैनिक वेतनभोगियों को विनियमित का लाभ, वहीं मस्टरकर्मीयों की योग्यतानुसार कुशल और उच्चकुशल कर्मचारियों को भी शीघ्र लाभ मिलेगा. 

संगठन ने आभार जताया

नगर निगम कर्मचारी परिषद अध्यक्ष सुनील बंसल, राजेंद्र कुमार यादव, भरत सिंह चौहान, मस्टर कर्मचारी संगठन अध्यक्ष प्रवीण तिवारी, देव कुमार, रजनीश शर्मा, मधुसूदन तिवारी, अजय सोनकर, अनिल यादव, राजेश सोनकर, केदार यादव, गोविन्द शर्मा, मुन्ना कौशल आदि ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए महापौर पुष्पमित्र भार्गव एवं निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा, अपर आयुक्त देवधर दरवाई का हार्दिक आभार व्यक्त किया है. 

  1. बता दे : विनियमित कर्मियों के लिए आयुक्त महोदय द्वारा एक और ऐतिहासिक फैसला पूर्व में नियमित के साथ वेतन पाया था अब आज्ञा पत्र सेवा निर्मित तीन माह पूर्व सूची तैयार होगी विनियमित कर्मचारियों को भी समय पर मिल पाएगा ग्रेच्युटी का लाभ.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next