एप डाउनलोड करें

WHO की चेतावनी : सतर्कता न छोड़ें, अभी और आएंगे कोरोना के वैरिएंट

देश-विदेश Published by: Paliwalwani Updated Sat, 12 Feb 2022 06:43 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

दिल्ली. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अलर्ट किया है कि कोविड-19 को लेकर कोई व्यक्ति किसी तरह की अफवाह पर विश्वास न करें और अब भी सतर्क रहें, क्योंकि यह महामारी अभी खत्म नहीं हुई है।

डब्ल्यूएचओ (WHO) की वरिष्ठ वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि कोरोना के और नए वैरिएंट अभी आएंगे इसलिए लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए। दरअसल स्वामीनाथन दक्षिण अफ्रीका में वैक्सीन बनाने वाले फैसिलिटी का जायजा लेने के लिए गई थीं। उनके साथ डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधनम घेब्रेसस भी थे।

कहीं भी पैदा हो सकता है वायरस, हमारी छोटी सी भूल फिर भयावह बन सकती है

दक्षिण अफ्रीका का दौरा करने के बाद स्वामीनाथन ने कहा, कोरोना वायरस कहीं भी पैदा हो सकता है और पहले जैसे हालात दोबारा बन सकते हैं। उन्होंने कहा, हमें अब भी एहतियात बरतनी होगी। इस साल के अंत तक हमें बेहतर स्थिति होनी की उम्मीद है। स्वामीनाथन (Swaminathan) ने बताया कि उन्होंने कोरोना वायरस की उत्पत्ति और इसके बदलते रूप को देखा है, इसलिए यह पक्की बात है कि इसके और वैरिएंट अभी आने बाकी हैं। स्वामीनाथन (Swaminathan) ने कहा, हमने देखा है कि यूरोप व अमेरिका कोरोना ने कितने बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाया है। इसलिए हमारी छोटी सी भूल फिर भयावह बन सकती है।

100 लोग संक्रमित हुए थे तब भी अलर्ट किया था, पर किसी ने इसे गंभीरता से नहीं लिया

स्वामीनाथन (Swaminathan) ने बताया कि शुरू में जब विश्वभर में 100 लोग कोरोना से पॉजिटिव हुए थे तभी डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी थी, पर उस समय किसी ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। अगर तब सभी देशों ने सही फैसले लिए होते तो शायद इतना ज्यादा नुकसान नहीं होता। स्वामीनाथन ने बताया कि अफ्रीकी देशों की 85 प्रतिशत जनसंख्या को अब भी कोविड का एक भी टीका नहीं लगा है। यही कोरोना वायरस नए वैरिएंट आने का कारण बन सकता है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next