एप डाउनलोड करें

कोरोना वैक्सीन बनाने में मदद करने वाले साइंटिस्ट एंड्री बोटिकोव की हत्या

देश-विदेश Published by: Paliwalwani Updated Sun, 05 Mar 2023 02:58 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

मास्को :

रूसी मीडिया की खबरों में शनिवार को कहा गया कि बेल्ट से गला घोंटकर उनकी हत्या कर दी गई. 47 वर्षीय बोटिकोव गुरुवार को मास्को में अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे. रूसी समाचार एजेंसी टीएएसएस ने रूसी संघ की जांच समिति के हवाले से कहा कि उन्होंने गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड मैथमेटिक्स में एक वरिष्ठ शोधकर्ता के रूप में काम किया था.

बोटिकोव उन 18 वैज्ञानिकों में से एक थे जिन्होंने 2020 में स्पुतनिक वी वैक्सीन विकसित की थी. रूसी समाचार एजेंसी टीएएसएस ने रूसी जांच समिति के हवाले से बताया कि रूस के लिए कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) स्पुतनिक वी (Sputnik V) बनाने में मदद करने वाले (Helping to Make) साइंटिस्ट (Scientist) एंड्री बोटिकोव (Andrey Botikov) की हत्या कर दी गई. वह गुरुवार को रूस की राजधानी मास्को में मौजूद अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए.

रूसी मीडिया के मुताबिक उनकी हत्या बेल्ट से गला घोंटकर की गयी. रूसी समाचार एजेंसी टीएएसएस ने रूसी संघ की जांच समिति के हवाले से बताया कि बोटिकोव (47) ने गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड मैथमेटिक्स में वरिष्ठ शोधकर्ता के रूप में काम कर रहे थे.

जांच एजेंसी ने बयान में कहा कि बोटिकोव का शव मिलने के कुछ घंटे बाद संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया गया है. जांचकर्ताओं के अनुसार, 29 वर्षीय संदिग्ध ने बहस के दौरान बेल्ट से बोटिकोव का गला घोंट दिया था. कानून मंत्री के मुताबिक यह एक आपसी झगड़े का मामला था जिसके बाद दोनों के बीच बहस हुई और संदिग्ध ने एंड्री बोटिकोव की बेल्ट से गला दबाकर हत्या कर दी. 

मामले की गहराई से जांच की जा रही है. जांच एजेंसी के मुताबिक आरोपी का पहले भी आपराधिक रिकॉर्ड रहा है. उस पर एक गंभीर अपराध करने के आरोप में मुकदमा चला था. जांच कमेटी ने मामले को अदालत के सामने रखा है. साइंटिस्ट एंड्री बोटिकोव को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2021 में कोविड वैक्सीन पर अपने काम के लिए ऑर्डर ऑफ मेरिट फॉर द फादरलैंड अवार्ड से सम्मानित किया था.

बोटिकोव उन 18 वैज्ञानिकों में से एक थे जिन्होंने 2020 में स्पुतनिक वी वैक्सीन विकसित की थी. रूसी समाचार एजेंसी टीएएसएस ने रूसी जांच समिति के हवाले से बताया कि बोटिकोव (47) ने गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड मैथमेटिक्स में सीनियर रिसर्चर के रूप में काम किया था.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next