एप डाउनलोड करें

ruby stone : जून में न्यूयॉर्क में होगी दुनिया के सबसे बड़े रूबी स्टोन की नीलामी, जाने कितनी है कीमत

देश-विदेश Published by: Paliwalwani Updated Mon, 24 Apr 2023 12:23 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

न्यूयॉर्क :

ऑक्शन हाउस सोथबी (auction house sotheby’s) जून में न्यूयॉर्क (New York) में दुनिया का सबसे रूबी स्टोन (ruby stone) की नीलामी करने जा रहा है, जिससे अनुमानित $30 मिलियन से अधिक मिलने की उम्मीद है. एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑक्शन हाउस ने 17 अप्रैल को हांगकांग में एक प्रिव्यू में घोषणा की. जुलाई 2022 में मोजाम्बिक के उत्तरी क्षेत्र मोंटेप्यूज (Montepeuz) में खनन कंपनी फुरा (Fura)की रूबी खदान से इस स्टोन का पता चला था.

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह करीब 55.22 कैरेट का रत्न (Gem) बना देगा, जिसे एस्ट्रेला डे फ्यूरा (Estrela de Fura) के रूप में जाना जाता है. नीलामी में बिकने वाला यह अब तक का सबसे महंगा रूबी है. रॉयटर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि नीलामी में बिकने वाले रूबी के लिए मौजूदा विश्व रिकॉर्ड 2015 में ‘सनराइज रूबी’ ने बनाया था, जो 25.59 कैरेट का बर्मी स्टोन था, यह जिनेवा में 30.3 मिलियन डॉलर में बिका था.

$30 मिलियन से अधिक में बेचे जाने की उम्मीद

सोथबी के मैग्नीफिसेंट ज्वेल्स सेल में पेश किया जाने वाला रूबी 101 कैरेट का रफ जेमस्टोन था, जिसे पहली बार खोजा गया था. फ्यूरा जेम्स के CEO देव शेट्टी ने एक बयान में कहा, जेमस्टोन की क्वालिटी और आकार लगभग अनजाना है. कहा गया है कि इसे $30 मिलियन से अधिक में बेचे जाने की उम्मीद है.

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हांगकांग में प्रदर्शित होने के बाद 8 जून को न्यूयॉर्क में नीलामी से पहले, ताइपे, चीन, सिंगापुर, जिनेवा और दुबई में मणि प्रदर्शित की जाएगी. 1998 के एनबीए फाइनल के दौरान माइकल जॉर्डन द्वारा पहने गए स्नीकर्स की एक जोड़ी ने नीलामी में रिकॉर्ड 2.2 मिलियन डॉलर की कमाई की, जिससे वे अब तक बिकने वाले सबसे मूल्यवान स्नीकर्स बन गए.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next