एप डाउनलोड करें

यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्र में 100 से ज्यादा सैनिकों की मौत

देश-विदेश Published by: Paliwalwani Updated Fri, 13 Jan 2023 11:22 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

कीव :

रूस ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसकी सेना पूर्वी यूक्रेन में नमक की खदान वाले शहर पर कब्जा करने के करीब पहुंच गई है। यह सफलता क्रेमलिन के लिए एक बड़ी जीत होगी, लेकिन यह बड़े पैमाने पर रूसी सैनिकों के हताहत होने और भारी विनाश की कीमत पर आएगी। यूक्रेन के दोनेत्स्क के गवर्नर पावलो किरिलेंको ने टेलीविजन पर कहा कि पिछले 24 घंटों में सोलेदार की लड़ाई में 100 से अधिक रूसी सैनिक मारे गए हैं। 

किरिलेंको ने कहा, "रूसी सचमुच अपने सैनिकों के शवों पर होकर आगे बढ़े हैं और उन्होंने अपने रास्ते में आने वाली हर चीज को जला दिया है।" खबरों में कहा गया कि रूसी सेना ने बुधवार को क्षेत्र में एक दर्जन गांवों और नगरों पर भीषण गोलाबारी की। सोलेदार पर बमबारी करने के लिए रूसी सेना मोर्टार और रॉकेट का उपयोग कर रही है। वह सैन्य असफलताओं के बाद एक सफलता के लिए जूझ रही है जो उसे 11 महीने से जारी युद्ध में जीत की उम्मीद दिखा सकती है। 

दिसंबर में महत्वपूर्ण खेरसॉन शहर को खोने के बाद, हाल के महीनों में युद्धक्षेत्र से किसी अच्छे समाचार की बाट जोह रहे क्रेमलिन के लिए सोलेदार का पतन एक पुरस्कार होगा। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने रूसी सैनिकों की "नि:स्वार्थ और साहसिक कार्रवाई" की प्रशंसा की और कहा कि यह उन्हें सोलेदार में आगे बढ़ने में मदद कर रही है। 

दिमित्री पेस्कोव ने कहा कि रूसी सेना सोलेदार में ‘आगे बढ़ने में सकारात्मक रूप से सक्रिय’ है। हालांकि उन्होंने इसके रूसी नियंत्रण में आने के दावे के बारे में पूछे जाने पर इस पर नियंत्रण हासिल कर लेने का दावा नहीं किया। उन्होंने कहा, ‘जल्दबाज़ी न करें और आधिकारिक बयानों का इंतज़ार करें।’ यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने इस सप्ताह कहा था कि लगातार गोलाबारी के कारण क्षेत्र में ‘‘सब कुछ पूरी तरह से नष्ट हो गया है।’’ सोलेदार को नमक खनन और प्रसंस्करण के लिए जाना जाता है। यह दोनेत्स्क क्षेत्र में स्थित है। यह बखमुत से 10 किलोमीटर उत्तर में एक रणनीतिक बिंदु पर स्थित है, जिसे रूसी सेना घेरने का लक्ष्य बना रही है। 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next