एप डाउनलोड करें

LPG और दूध के दाम में दोगुनी बढ़ोतरी! Sri Lanka में 1195 रुपये में मिल रहा 1 किलो दूध और २६५७ में मिल रहा गैस सिलेंडर

देश-विदेश Published by: Paliwalwani Updated Thu, 14 Oct 2021 04:47 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

नई दिल्ली: महंगाई की मार सिर्फ भारत में ही नहीं है बल्कि दूसरे देशों में भी सर चढ़ कर बोल रही है. भारत में रसोई गैस की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. लेकिन केवल भारत ही नहीं बल्कि पड़ोसी देशों में भी रसोई गैस के दाम में बंपर इजाफा हुआ है. श्रीलंका में रसोई गैस की कीमत दोगुनी हो गई है.

दरअसल, यहां सरकार ने अभी हाल में ही आवश्यक वस्तुओं के लिए मूल्य सीमा समाप्त करने की घोषणा की है, जिसके बाद रसोई गैस की खुदरा कीमतों में करीब 90 प्रतिशत का उछाल आ गया है. इसकी तुलना में देखें तो भारत में 14.2 किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर अभी भी 1000 रुपये से कम है.

2,657 रुपये का एक सिलेंडर

श्रीलंका में पिछले शुक्रवार को मानक घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (12.5 किलोग्राम) की कीमत 1,400 रुपये थी. लेकिन, अब यह 1,257 रुपये बढ़कर 2,657 रुपये हो गई है. इसके अलावा, यहां एक किलो दूध अब 250 रुपये महंगा होकर 1,195 रुपये हो गया है. ऐसे हीं, अन्य आवश्यक वस्तुओं जैसे गेहूं का आटा, चीनी और सीमेंट की कीमतों में बंपर बढ़ोतरी हुई है. 

लोगों ने जाहिर की नाराजगी

यहां के लोगों में रसोई गैस की कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि ने सबसे अधिक आक्रोश पैदा किया. कीमतों को वापस लेने की मांग के साथ सोशल मीडिया पर लोगों ने जाम कर नाराजगी जाहिर की है. उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण के प्रवक्ता ने बताया, 'कैबिनेट ने दूध पाउडर, गेहूं का आटा, चीनी और तरलीकृत पेट्रोलियम गैस के लिए मूल्य नियंत्रण हटाने का फैसला किया. इसके पीछे यह यह उम्मीद थी कि इससे आपूर्ति बढ़ेगी.  कीमतें 37 प्रतिशत तक बढ़ सकती हैं, लेकिन हमें उम्मीद है कि डीलर बेवजह मुनाफा नहीं कमाएंगे.'

गौरतलब है कि श्रीलंका सरकार ने गुरुवार की रात राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद दूध पाउडर, गैस, गेहूं का आटा और सीमेंट की मूल्य सीमा को खत्म करने का फैसला किया. इसके बाद से ही मूल्यों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next