एप डाउनलोड करें

Winter Body Care : सर्दी में फटे होंठों से परेशान हैं, तो अपनाये यह 5 नेचुरल टिप्स लिप बाम का करेंगे काम

स्वास्थ्य Published by: Pushplata Updated Mon, 25 Dec 2023 09:21 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

सर्दी का मौसम ना सिर्फ स्किन की रंगत को बदल देता है बल्कि होंठों पर भी असर करता है। सर्दी में सर्द हवाएं होंठों को बेहद ड्राई बना देती हैं। इस मौसम में होंठों पर कुछ भी लिप बाम का इस्तेमाल करें थोड़ी देर बाद ही होंठ फिर से ड्राई दिखने लगते हैं। इस मौसम में होंठों की ड्राईनेस होंठों को सूखा बना देती है। सर्दी में गुलाबी होंठ काले दिखने लगते हैं। होंठ काले पड़ने का सबसे बड़ा कारण प्रदूषण और डिहाइड्रेशन है, जिसकी वजह से होंठ सूखकर खुश्क हो जाते हैं। सर्दी में होंठों के ड्राई होने का कारण पानी का कम सेवन करना भी है।

आप भी सर्दी में फटे होंठों से परेशान रहती हैं और तरह-तरह के लिप बाम का इस्तेमाल करने के बाद भी होंठ ड्राई और उनका रंग काला दिख रहा है तो आप होंठों पर कुछ नेचुरल नुस्खों को अपनाएं। कुछ नेचुरल होम रेमेडीज का इस्तेमाल करके आप होंठों की ड्राईनेस को दूर कर सकते हैं और होंठों का कालापन भी दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि सर्दी में होंठों की ड्राईनेस दूर करने के लिए कौन-कौन सी होम रेमेडीज असरदार साबित होती हैं।

एलोवेरा जेल से करें होंठों की ड्राईनेस दूर

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल फटे होंठों पर करने से होंठों की ड्राईनेस दूर होती है। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल होंठों पर करने के लिए जैतून के तेल में एलोवेरा जेल मिलाएं। इस पेस्ट को होंठों पर लगाएं आपको फटे होंठों से राहत मिलेगी और होंठों का रंग भी गुलाबी रहेगा।

शहद से करें ड्राई होंठों को हाइड्रेट

शहद नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है। अगर शहद का इस्तेमाल होंठों पर किया जाए तो असानी से होंठों की ड्राईनेस को दूर किया जा सकता है। एक बाउल में शहद लें और उसमें ग्लिसरीन मिलाएं और तैयार पेस्ट को होंठों पर लगाएं। इस पेस्ट का रोजाना सर्दी में इस्तेमाल करने से होंठों की ड्राईनेस कंट्रोल रहेगी।

कोकोनट ऑयल से करें मसाज

औषधीय गुणों से भरपूर कोकोनट ऑयल स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए दवाई की तरह असर करता है। फटे होंठों से परेशान हैं तो आप नारियल तेल से होंठों की मसाज करें। एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर कोकोनट ऑयल स्किन की ड्राईनेस दूर करेगा और होंठों को गुलाबी और खूबसूरत बनाएगा।

मलाई करती है होंठों पर जादुई असर

फटे होंठों से परेशान हैं तो ड्राईनेस दूर करने के लिए आप मलाई का इस्तेमाल करें। विटामिए डी, के, विटामिन बी 5, विटामिन बी 12, कैल्शियम, फोसफोरस, मिनरल्स, आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर मलाई का इस्तेमाल होंठों पर करने से होंठों की ड्राईनेस दूर होगी।

गुलाब की पत्तियों और दूध का करें इस्तेमाल

होंठों की ड्राईनेस को दूर करने के लिए आप होंठों पर गुलाब की पत्तियां और दूध का इस्तेमाल करें। गुलाब और दूध का होंठों पर इस्तेमाल करने के लिए आप आधा कप दूध के साथ गुलाब की पत्तियों को भिगो दें और सुबह उस दूध को छान कर पत्तियां अलग कर लें। इन पत्तियों को कुचलकर बारीक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल होंठों पर करें होंठों की ड्राईनेस दूर होगी।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next